वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, कानपुर,आगरा आदि जनपदों की नमामि गंगे कार्यक्रम की योजनाओं को शीघ्र पूरा करें -जलशक्ति मंत्री

लखनऊ: दिनांक 04 नवम्बर, 2019
उत्तर प्रदेश के जल शक्ति मंत्री डा0 महेन्द्र सिंह ने नमामि गंगे कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कानपुर मुरादाबाद, वाराणसी, प्रयागराज, मथुरा, आगरा, आदि जनपदों में संचालित एवं निर्माणाधीन योजनाओं को शीघ्रातिशीघ्र पूरा करें। उन्होंने कहा कि जिन जनपदों में भूमि आदि से सम्बन्धित मामलों को लेकर बाधा आ रही हैं उसको शीघ्र दूर कराकर अधिक से अधिक मानव संसाधन का उपयोग कर योजनाओं को तय समय से पहले पूर्ण करायें।
जल शक्ति मंत्री आज गोमतीनगर स्थित स्थानीय निकाय, निदेशालय के सभागार में नमामि गंगे कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वाराणसी स्थित रामनगर से जुड़े सीवर, एसटीपी तथा नालों के कार्यों को अगस्त के बजाय अगले वर्ष मई-जून तक पूरा करा लिया जाये। आवश्यकता के मुताबिक लेबर आदि बढ़ाकर इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर समाप्त किया जाये। इसके साथ ही प्रयागराज के बंद पड़े एसटीपी को शीघ्र चालू कराया जाये तथा अयोध्या में नालों के पम्पिंग के अवशेष कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाये।
डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि निर्माणाधीन योजनाओं की लगातार निगरानी रखी जाये। इसके लिए कैमरे आदि स्थापित करके नई तकनीक के माध्यम से लखनऊ से सतत् अनुश्रवण करते हुए कार्यों को गति दी जाये। उन्होंने कहा कि जो कार्य पूरे हो गये हैं तथा निर्माणाधीन है, उनकी फोटोग्राफी भी करायी जाये। उन्होंने कहा कि घरों में सीवर के कनेक्शन दिये जाने के कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा कराया जाये।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि शीघ्र ही वाराणसी तथा प्रयागराज की निर्माणाधीन योजनाओं का केन्द्रीय मंत्री मौके पर अवलोकन कर सकते हैं। इसको दृष्टिगत रखते हुए अवशेष कार्यों तथा निर्माणाधीन योजनाओं को तेजी से पूरा किया जाना चाहिए। उन्होंने ये भी कहा कि जो मामलेभारत सरकार स्तर पर सुलझाए जा सकते हैं, उसके बारे में बिन्दुवार रिपोर्ट उपलब्ध करायी जाये ताकि भारत सरकार से वार्ता करके इन मामलांे का निस्तारण सुनिश्चित कराया जा सके।
बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री मनोज कुमार सिंह ने बताया कि विगत 28 अगस्त 2019 से योजनाओं के सम्बन्ध मंे वित्तीय प्रगति 71.44 करोड़ रू0 रही है। चार परियोजनाओं की बीडिंग प्रक्रिया पूरी कर ली गयी है। अन्य निर्माणाधीन योजनाओं को शीघ्र पूरा कर लिया जायेगा। बैठक में आर0 के0 गर्ग, श्री एस0के0 गुप्ता, श्री ए0के0 सिंह, श्री पी0के0 अग्रवाल, श्री आर0बी0 राजपूत तथा श्री नीरज पाण्डेय समेत जलनिगम तथा नमामि गंगे कार्यक्रम से सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

Translate »