मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में माघ मेले के लिए की जा रही तैयारियों के सम्बंध में बैठक सम्पन्न।

प्रयागराज-लवकुश शर्मा

प्रयागराज-मण्डलायुक्त डाॅ0 आशीष कुमार गोयल ने माघ मेले के लिए की जा रही तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। मण्डलायुक्त आज त्रिवेणी सभागार में सभी विभागों के अधिकारियों के साथ माघ मेले में कराये जाने वाले कार्यों की जानकारी ले रहे थे। उन्होंने पीडब्लूडी विभाग को पाण्टून पुल बनाने, मेला क्षेत्र में सड़कों के निर्माण आदि कार्यों को समय से कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि मेलाक्षेत्र को विकसित करने के लिये गाड़ियों से सामान लाने व ले जाने के लिए आवश्यकतानुसार 2 पुलों को निर्माण तत्काल कराया जाय। साथ ही श्रद्धालुओं के लिए घाटों पर साफ-सफाई, मरम्मत व निर्माण कार्य युद्धस्तर पर किया जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि हम सभी के पास कुम्भ मेले का अनुभव तो है ही साथ ही माघ मेले के सफल और सुचारू रूप से सम्पन्न करने की संकल्प शक्ति भी है। उन्होंने सभी दिशाओं जैसे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी व मध्यप्रदेश की ओर से आने वाली रोड़ों से आने वाले श्रद्धालुओं की अनुमानित संख्या के हिसाब से मेलाक्षेत्र को सेक्टरों में विभाजित कर उनके क्षेत्रों का निर्धारण किया जाय और आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा, स्वास्थ्य के साथ ही उन्हें मुहैया कराई जाने वाली मूलभूत जरूरतों जैसे पानी, बिजली, शौचालय आदि का व्यापक प्रबंध किया जाय। सभी आवश्यक कार्यों की योजना बनाकर कार्य को पूरा कराये जाने हेतु समयसीमा का भी निर्धारण कर लिया जाय और तय समय के अन्तर्गत ही चरणबद्ध तरीके से कार्य को सम्पन्न किया जाय। गंगा यमुना को प्रदूषण से बचाने के लिए भी व्यापक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाये और हनुमान मंदिर के पास के नाले का पानी किसी भी हाल में यमुना में ना गिरने दिया जाय उसे पम्प आदि की मदद से सीवेज लाइन में डाला जाय।
मण्डलायुक्त ने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यों के टेण्डर यथाशीघ्र निकालें और समय रहते कार्यों को पूरा करायें। मण्डलायुक्त ने बिजली विभाग, स्वास्थ्य विभाग, गंगा प्रदूषण ईकाई, आयुर्वेद, खाद्यय एवं रसद, परिवहन विभाग, पुलिस विभाग आदि सभी विभागों की कार्ययोजनाओं की गहन समीक्षा की। उन्होंने कहा कि सभी विभाग श्रद्धालुओं की आस्था का ख्याल रखे और मेलाक्षेत्र में किसी को भी परेशानी न हो, इस हेतु भी सजग रहें। उन्होंने मेला क्षेत्र में लगाई जाने वाली हाईमास्ट लाइटों, जनरेटरों, स्ट्रीट लाइटों तथा अन्य इमरजेंसी सेवाओं जैसे दवाई, एम्बुलेंस, स्वास्थ्य कैम्प आदि की जानकारी ली।
बैठक में प्रयागराज जोन के एडीजी- श्री सुजीत पाण्डेय, डीआईजी-श्री के0पी0 सिंह, जिलाधिकारी प्रयागराज श्री भानुचंद्र गोस्वामी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रयागराज-श्री अनिरूद्ध सत्यार्थ पंकज, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष-श्री टी0के0 शिबू, नगर आयुक्त-रवि रंजन सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

Translate »