मिलावटी खाद्य पदार्थों से सचेत रहें -अनिता भटनागर जैन

लखनऊ, दिनांकः 03 अक्टूबर, 2019।

आज दिनांक 03.10.2019 को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग, लखनऊ द्वारा सिटी मान्टेसरी स्कूल गोमतीनगर विस्तार लखनऊ में म्ंज ैंमि त्पहीज ंदक ैनेजंपदंइसम के सम्बन्ध में वृहद कार्यक्रम आयोजित किया गया। उक्त कार्यक्रम में 2000 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में खाद्य पदार्थों खास तौर पर दूध, शहद, काॅफी, मसालों आदि में आसानी से मिलावट की पहचान के घरेलू तरीकों के बारे में जानकारी दी गयी। तत्पश्चात श्री नागेन्द्र सिंह एक्सक्यूटिव, सेफ होटल ताजमहल, लखनऊ द्वारा पोषणयुक्त भोजन के बारे में जानकारी दी गयी, जिसमें उनके द्वारा फल, हरी पत्तेदार सब्जियों एवं दूध तथा दूध उत्पादों के प्रयोग पर बल दिया गया, साथ ही जंक फूड का उपयोग न करने की भी सलाह दी गयी।
डाॅ0 अनिता भटनागर जैन, अपर मुख्य सचिव द्वारा विद्यार्थियों को इंटरएक्टिव उद्बोधन में यह बताया कि प्रत्येक व्यक्ति जैसा भोजन करता है, जो पढ़ता है और जो भी गतिविधि बार-बार करता है, उसका व्यक्तित्व उसी के अनुरूप बनता है। विद्यार्थियों से पूछने पर कि वो क्या बनना चाहते हैं तो बच्चों द्वारा विभिन्न पेषों के बारे मंे बताया गया। अपर मुख्य सचिव के द्वारा इस बात पर भी बल दिया गया कि किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए व किसी भी सपनें को पूरा करने के लिए सर्वप्रथम स्वस्थ रहना आवश्यक है, जिसके लिए सही खान-पान का चुनाव महत्वपूर्ण है। हमारा शरीर ही हमारा वास्तविक जीवनसाथी है। उनके द्वारा बताया गया कि एक सर्वेक्षण के अनुसार विष्व में अधिक वज़न वाले बच्चों की संख्या में भारत दूसरे नम्बर पर पाया गया। साथ ही यह भी विडम्बना है कि कि विष्व के 40 प्रतिशत अंडरवेट यानी कम वजन वाले लोग भी देष में है। उनके द्वारा बच्चों को सुरक्षित भोजन जो सफाई से तैयार किया गया हो, को खाने के साथ-साथ अपनी व्यक्तिगत स्वच्छता व हाथ धोने पर भी बल दिया गया। सही ;त्पहीजद्ध भोजन का तात्पर्य, समय से खाने से, अत्यधिक न खाने से व संतुलित आहार से है। संतुलित आहार में सर्वाधिक फल व सब्जियाँ एवं मोटे अनाज, दुग्ध उत्पाद व तत्पष्चात मीट पोल्ट्री आदि खाद्य पदार्थ है। विद्यार्थियों से भोजन के परिपे्रक्ष्य में स्थानीय व मौसमी वस्तुएँ खाने, बिना के खाने पर बल दिया गया। यदि स्थानीय व देष के खाद्य पदार्थ ग्रहण किये जायेंगे तो उनका कार्बन इनप्रिन्ट भी कम होगा, जो कि पर्यावरण की दृष्टि से भी उपयुक्त है। बच्चों को जंक फूड न खाने व उतना ही भोजन लेने जिसको कि वह खा सके व कोई वेस्टेज न हो, इस सम्बन्ध में सलाह दी गयी। कैन्टीन व टिफिन आदि में हेल्दी खाद्य पदार्थाें पर बल देने का मषवरा दिया गया। प्रधानाचार्या से अनुरोध किया गया कि सप्ताह में एक असेम्बली म्ंज त्पहीज करायी जाए। प्रख्यात क्रिकेटर विराट कोहली व फिल्म अभिनेता राजकुमार राव की लघु फिल्म कार्यक्रम में दिखाई गई, जिसमें उन्होंने थोड़ा कम तेल, नमक, चीनी लेने के लिए कहा है।
उक्त भव्य कार्यक्रम में श्रीमती मिनिस्ती एस. आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रषासन, सुश्री मंजीत भल्ला वरिष्ठ प्रधानाचार्या सिटी मान्टेसरी स्कूल गोमतीनगर विस्तार लखनऊ व श्रीमती संगीता बनर्जी प्रधानाचार्य व खाद्य विभाग के अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
Translate »