प्रधानमंत्री ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में सर्वाधिक जन भागीदारी के लिए 

उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किया
लखनऊ दिनांक: 03.10.2019
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 150वीं जयंती के अवसर पर अहमदाबाद, गुजरात में आयोजित स्वच्छ भारत दिवस 2019 कार्यक्रम में स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2019 के अंतर्गत नागरिक प्रतिपुष्टि के फलस्वरूप प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा सर्वाधिक जन सहभागिता पुरस्कार से उत्तर प्रदेश को पुरस्कृत किया गया।
उत्तर प्रदेश के पंचायतीराज मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह चैधरी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री जी द्वारा दिये गये पुरस्कार को मेरे द्वारा प्राप्त किया गया। उन्होंने कहा कि इस सम्मान का श्रेय मैं उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी एवं उत्तर प्रदेश की समस्त जनता को देता हूॅ। उन्होंने यह भी बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मार्ग निर्देशन में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत मेहनत व ईमानदारी से वृहद स्तर पर तेजी लाते हुए कार्य किया गया है।
श्री चैधरी ने बताया कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन में उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों के सभी ग्रामों को बेस लाइन सर्वे 2012 के अनुरूप खुले में शौच मुक्त बनाने का काम पूरा कर लिया गया है। वित्तीय वर्ष 2018-19 से अब तक शौचालय निर्माण की राष्ट्रीय स्तर पर तुलनात्मक प्रगति में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पर है। प्रतीकात्मक रूप से उत्तर प्रदेश में व्यक्तिगत शौचालय को इज्जत घर का नाम दिया गया है।
Translate »