सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में नितिन गडकरी से की मुलाकात

एम0एस0एम0ई को बढ़ावा देने हेतु केन्द्र सरकार वाराणसी में खोलेगी
टेक्नालाॅजी अपग्रेडेशन सेन्टर
राज्य सरकार देगी सेंटर के लिए 20 एकड़ भूमि
हर जिले मंे सी0एफ0सी0 और टेक्नालाॅजी सेंटर बनाने में केन्द्र देगा वित्तीय सहायता
आजय कुमार बर्मा

लखनऊ दिनांकः 30सितम्बर, 2019।

उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, निवेश प्रोत्साहन तथा एन0आर0आई0 मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। उन्होंने प्रदेश में लघु उद्योगों के विकास के लिए सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी देते हुए केन्द्र सरकार से सहयोग का अनुरोध किया।
सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग, निवेश प्रोत्साहन तथा एन0आर0आई0 मंत्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश में ओ0डी0ओ0पी0 कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के लिए प्रत्येक जिले में सामान्य सुविधा केन्द्र (सी0एफ0सी0) और टेक्नालाॅजी सेंटर स्थापित करने का अनुरोध केन्द्रीय मंत्री से किया। इसके साथ ही उन्होंने प्रदेश में 20 उद्यमिता विकास केन्द्र खोलने का भी प्रस्ताव दिया। इसके अलावा उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग के विकास को बढ़ावा देने के लिए संचालित स्फूर्ति योजना के लम्बित मामलों को जल्द निस्तारित करने का अनुरोध भी किया।
केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी ने सिद्धार्थ नाथ सिंह द्वारा रखे गये प्रस्तावों को गम्भीरता से लेते हुए आश्वस्त किया कि उत्तर प्रदेश में लघु उद्योगों के विकास के लिए केन्द्र सरकार हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि प्रदेश के हर जिले मंे सी0एफ0सी0 और टेक्नालाॅजी सेंटर बनाने में केन्द्र वित्तीय सहायता देगा। श्री गडकरी ने उत्तर प्रदेश में 20 उद्यमिता विकास केन्द्रों को खोलने के प्रति सहमति देते हुए कहा कि इन केन्द्रों के खुल जाने से उद्यमीय संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा और अधिक से अधिक बेरोजगारों को रोजगार हेतु दक्ष किया जा सकेगा।
श्री नितिन गडकरी ने कहा कि एम0एस0एम0ई0 को बढ़ावा देने के लिए जनपद वाराणसी में टेक्नालाॅजी अपग्रेडेशन सेन्टर खोलने की योजना है। भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित होते सेंटर स्थापना का कार्य शुरू करा दिया जायेगा। श्री सिंह ने केन्द्रीय मंत्री के इस प्रस्ताव का हार्दिक स्वागत किया और वाराणसी में हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग विभाग के पास उपलब्ध 20 एकड़ भूमि को टेक्नालाॅजी अपग्रेडेशन सेन्टर के लिए देने की सहमति प्रदान की।
इस अवसर पर प्रमुख सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डा0 नवनीत सहगल भी मौजूद थे।
Translate »