अतिक्रमित व्यायामशालाओं व खेल के मैदानों को एण्टी-भू-माफिया की सहायता से खाली कराकर उपयोग में लाया जाय

स्थानीय प्रतिनिधियों के सहयोग से ओपेन जिम बनाया जाय

निर्माणाधीन मल्टीपरपज हाॅल व स्टेडियमों को निर्धारित समय में पूरा कराया जाय

उपेन्द्र तिवारी

लखनऊ, दिनांकः 06 सितम्बर, 2019

उत्तर प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने विभागीय अधिकारियों को जिलों में मौजूद पुराने अखाड़ों की स्थिति से अवगत कराने, व्यायामशालाओं एवं खेल के मैदानों को चिन्हित कर उनकी सूची अगले 15 दिनों के अन्दर तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जिन व्यायामशालाओं तथा खेल के मैदानों पर अतिक्रमण करके कब्जे कर लिए गए हैं उन्हें चिन्हित कर एण्टी-भू-माफिया टीम की सहायता से खाली कराकर उपयोग में लाया जाये। उन्होंने कहा कि युवा कल्याण अधिकारी अगले 15 दिनों के भीतर अपने-अपने जनपदों की समीक्षा करें तथा जिन गांवों में खेल के मैदान नहीं हैं वहां संबंधित परगना अधिकारी से सम्पर्क कर खेल का मैदान विकसित करायें।

राज्यमंत्री आज यहां खेल एवं युवा कल्याण निदेशालय, जेल रोड पर स्थित मुख्यालय में विभागीय कार्यों व योजनाओं की गहन समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा हाल में शुरू किए गए फिट इण्डिया मूवमेंट से प्रेरणा लेकर जनपदों में स्थानीय प्रतिनिधियों के सहयोग से ओपन जिम बनाने का प्रयास किया जाये। इसके साथ ही गांव की प्रतिभाओं को जागरूक कर विभिन्न स्पर्धाओं के लिए तैयार किया जाये। इसके माध्यम से फिट इण्डिया मूवमेंट का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। समीक्षा बैठक में श्री तिवारी ने कई जनपदों में निर्माणाधीन स्टेडियम एवं मल्टीपरपज हाल के निर्माण कार्यों में वित्तीय अनियमितता, अधोमानक सामग्री व कार्यों में देरी के सम्बंध में कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने निर्माण कार्यों को निर्धारित समय में पूरा करने की चेतावनी दी।

खेल मंत्री ने यह भी निर्देश दिये कि ग्रामीण युवाओं की ऊर्जा एवं रचनात्मक शक्ति का बेहतर उपयोग करने के लिए युवक एवं महिला मंगल दलों को सक्रिय किया जाये और इसके अलावा जिन जनपदों अथवा विकास खण्डों में दल निष्क्रिय हैं उनका गठन व पंजीकरण कराया जाये। इसके साथ ही गठित युवक एवं महिला मंगल दलों के अध्यक्षों/उपाध्यक्षों के मोबाइल नम्बर प्राप्त कर दलों की सक्रियता की पुष्टि भी शासन स्तर से सुनिश्चित की जाये।

समीक्षा बैठक में युवा कल्याण विभाग की प्रमुख सचिव/महानिदेशक श्रीमती डिम्पल वर्मा ने मंत्री जी को युवक एवं महिला मंगल दलों के गठन, पंजीकरण, प्रोत्साहन सामग्री, खेलो इण्डिया योजनान्तर्गत खेल अवस्थापना के सृजन की प्रगति तथा मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अन्तर्गत ग्रामीण स्टेडियम निर्माण कार्यों की जानकारी से अवगत कराया।

समीक्षा बैठक में उपनिदेशक सी0पी0 सिंह, उपनिदेशक श्रीमती शिल्पी पाण्डेय, उपनिदेशक मेघना सोनकर, उपनिदेशक अजातशत्रु शाही, सहायक लेखाधिकारी दीनबन्धु आर्या, समस्त मण्डलों के मण्डलीय उपनिदेशक तथा समस्त जिलों के जिला युवा कल्याण अधिकारी एवं क्षेत्रीय युवा कल्याण अधिकारी उपस्थित थे।

Translate »