प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत कर दी

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत कर दी है। जिसका उद्देश्य लोगों को फिट रहने के लिए जागरूक बनाना है. कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा- खेल का सीधा नाता फिटनेस से है. फिटनेस सिर्फ एक शब्द नहीं बल्कि स्वस्थ जीवन की शर्त है. आपको बता दें कि 29 अगस्त का दिन भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. फिट इंडिया मूवमेंट में उद्योग जगत, फिल्मी जगत, खेल जगत के अलावा अन्य अनेक हस्तियां शामिल होंगी।

बता दें कि मोदी ने खेल दिवस के अवसर पर इस मूवमेंट को लॉन्च किया गया है. अभियान की शुरुआत करने के बाद कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान स्पोर्ट्सपर्सन मिले थे, आज देश उनको नमन कर रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए हेल्दी इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है. प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया में हर नागरिक को फिट करना सरकार का लक्ष्य है।

PM मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि आज देश की जरूरत है कि फिट इंडिया को जन आंदोलन बनाया जाए. साथ ही स्पोर्ट्स में जो युवा खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं, उससे उनका हौसला बढ़ेगा. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने खेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। मोदी बोले कि फिटनेस सिर्फ शब्द नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी शर्त है।

फिटनेस के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वस्थ रहने और फिट रहने का फंडा हमारे पूर्वजों के समय से चलता आ रहा है। उन्होंने इस दौरान संस्कृत का श्लोक सुनाया और फिटनेस के लाभ बताए. PM मोदी ने कहा कि फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों का अभिन्न अंग रहा है, समय के साथ फिटनेस को लेकर सोसाइटी में उदासीनता आती रही है। उन्होंने कहा कि आप किसी भी प्रोफेशन में हों, आपको अपने प्रोफेशन में लानी है तो मेंटल और फिजिकल फिटनेस जरूरी है।. बॉडी फिट है तो माइंड हिट है।

Translate »