कोहली ने करियर का 55वां अर्धशतक लगाया

खेल डेस्क।भारत ने रविवार को त्रिनिदाद के पोर्ट ऑफ स्पेन मेंवेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। भारत के विराट कोहली और ऋषभ पंत क्रीज पर हैं। कोहली ने करियर का 55वां अर्धशतक लगाया। वे विंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। अपनी पारी में 19वां रन बनाते ही उन्होंने पाकिस्तान के जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ दिया। मियांदाद ने 64 पारियों में 1930 रन बनाए थे। कोहली ने 34 पारियों में उन्हें पीछे छोड़ दिया।

शिखर धवन 2 रन बनाकर शेल्डन कॉटरेल की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। रोहित शर्मा 34 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए। रोस्टन चेज की गेंद पर निकोलस पूरन ने उनका कैच लिया।विंडीज के ओपनर क्रिस गेल का यह 300वां वनडे है। उन्होंने 296 वनडे वेस्टइंडीज और 3 वनडे आईसीसी एकादश के लिए खेले हैं।

पोर्ट ऑफ स्पेन में भारत के खिलाफ 19 साल से विंडीज नहीं जीता

सीरीज कापहला मैच गुयाना में बारिश के कारण रद्द हो गया था। इस मैदान पर भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 13 साल से नहीं हारी। उसे पिछली बार 28 मई 2006 को हार का सामना करना पड़ा था। उसके बाद दोनों टीमों के बीच यहां 5 मुकाबले खेले गए। इनमें 4 भारत जीता। एक मैच में नतीजा नहीं निकला।

दोनों टीमें
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, खलील अहमद।

वेस्टइंडीज : जेसन होल्डर (कप्तान), क्रिस गेल,इविन लुईस, शाई होप, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन, रोस्टन चेज, कार्लोस ब्रैथवेट, शेल्डन कॉटरेल, ओशेन थॉमस, केमार रोच।

क्रिस गेल विंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने से 7 रन दूर
क्रिस गेल ने 296 वनडे में 10342 रन बनाए। वे विंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उनसे ज्यादा रन ब्रायन लारा के नाम हैं। लारा ने 295 मैच में 10348 रन बनाए हैं। गेल ने आईसीसी एकादश की ओर से 3 और लारा ने 4 मैच खेले। उसके आंकड़े इनमें शामिल नहीं हैं।

कोहली रामनरेश सरवन का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं
भारत और वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों में रामनरेश सरवन ने ही विंडीज के मैदान पर सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। सरवन ने 17 मैच में 700 रन बनाए। कोहली के 12 मैच में 55.60 की औसत से 556 रन हैं। ऐसे में सरवन के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए कोहली को 144 रन बनाने होंगे। इस मामले में 512 रन के साथ क्रिस गेल तीसरे स्थान पर हैं। दूसरी ओर, कोहली विंडीज के मैदान पर भारत-वेस्टइंडीज मैच में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन सकते हैं। फिलहाल वे डेसमंड हेन्स के साथ 2-2 शतक की बराबरी पर हैं।

Translate »