मधुपुर और आस- पास के इलाके में आधार करेक्शन केंद्र न होने से छात्र परेशान

सोनभद्र। जिले के मधुपुर व सुकृत क्षेत्र में छात्रों के लिए आधार कार्ड करेक्शन एक गम्भीर समस्या बनी हुई है ।छात्रों की जन्मतिथि विद्यालय अभिलेख और आधार कार्ड पर अलग अलग है । जिसकी वजह से छात्र छात्रवृत्ति आवेदन से वंचित हो रहे है।बाल सदन शिक्षण संस्थान प्रबन्धक कृष्ण कुमार सिंह का कहना है कि छात्रवृत्ति आवेदन न होने से गरीब छात्रों के साथ अन्याय हो रहा है।आधार कार्ड करेक्शन हेतु ऑनलाइन दस्तावेज की मांग की जाती है जबकि इसे बनवाने में काफी समय लगता है इसलिए आधार कार्ड करेक्शन हेतु विद्यालयी अभिलेख को मान्य किया जाना चाहिए।

ग्रामीन सर्वजीत ने बताया कि हमारे छोटे भाई के आधार व विद्यालयी अभिलेख में काफी अंतर है चन्द्र गुप्त मौर्य इंटर कालेज में हमने अपने भाई का एडमिशन कक्षा नौंवी में कराया था उस वक्त कोई परेशानी न हुई छत्रवृत्ति आवेदन करने के लिए जब जन्मतिथि का मिलान किया गया

तब मेरे भाई को जल्द से जल्द आधार सुधरवाने की बात कही गयी आधार करेक्शन हेतु बार बार रोबेर्टसगंज बैंकों का चक्कर लगाता रहा अब हमें बताया गया कि ऑनलाइन जन्मप्रमाण पत्र लाओ सी एस सी केंद्रों पर जन्मप्रमाण पत्र के लिए ग्राम प्रधान व सेक्रेटरी से प्रमाणित प्रमाण पत्र की मांग की जा रही है।अब सवाल ये उठता है सेक्रेटरी महोदय 12 साल पहले के जन्मतिथि को प्रमाणित कैसे और किस अभिलेख के आधार पर करेंगे। अन्य अभिवावकों ने बताया कि आधार पंजीयन केंद्र यहां से 25 किमी दूर है। मधुपर व सुकृत और आस पास के इलाके में आधार पंजीयन और करेक्शन केंद्र खोलने की मांग की गयी।

Translate »