हाउस कीपिंग सेवाओं को आउटससोर्स किए जाने का निर्णय

प्रतिकारात्मक फ़ोटो

लखनऊ।राजकीय मेडिकल काॅलेज, झांसी, प्रयागराज, गोरखपुर तथा मेरठ से सम्बद्ध चिकित्सालयों में उच्चकोटि की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराने के लिए हाउस कीपिंग सेवाओं को आउटससोर्स किए जाने का निर्णय

मंत्रिपरिषद ने राजकीय मेडिकल काॅलेज, झांसी, प्रयागराज, गोरखपुर तथा मेरठ से सम्बद्ध चिकित्सालयों में हाउस कीपिंग सेवाओं को समग्र रूप से आउटससोर्स किए जाने तथा इन चिकित्सालयों में स्वीपर/स्वीप्रेस/सफाई मजदूर के कुल 161 पदों (87 नियमित एवं 74 आउटसोर्सिंग) को समर्पित एवं 313 नियमित पदों को सम्बन्धित मेडिकल काॅलेजों में हस्तान्तरित करने का निर्णय लिया है।
इस निर्णय से क्वालिटी काउंसिल आॅफ इण्डिया (क्यू0सी0आई0), नई दिल्ली द्वारा की गई संस्तुति के आधार पर राजकीय मेडिकल काॅलेज, झांसी, प्रयागराज, गोरखपुर तथा मेरठ से सम्बद्ध चिकित्सालयों में उच्चकोटि की साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने हेतु हाउस कीपिंग सेवाओं को समग्र रूप से सेवा प्रदाता के माध्यम से आउटसोर्स किया जाएगा।
मंत्रिपरिषद ने यह निर्णय भी लिया है कि इन 313 पदों को डाइंग कैडर (मृत संवर्ग) घोषित करते हुए इनके सापेक्ष कोई नियमित भर्ती नहीं की जाएगी, मात्र आउटसोर्सिंग आॅफ मैनपावर से अन्तरिम व्यवस्था के रूप में कार्मिक लिए जा सकेंगे। समस्त नियमित कर्मचारियों के सेवानिवृत्त होने पर इन मेडिकल काॅलेजों के परिसर में भी आउटसोर्सिंग आॅफ सर्विसेज के माध्यम से हाउस कीपिंग सेवाओं का संचालन किया जाएगा।
इन राजकीय मेडिकल काॅलेजों में हाउस कीपिंग सेवाओं को आउटसोर्स किए जाने पर आने वाले वार्षिक वास्तविक व्ययभार को विभागीय बजट में सुसंगत लेखाशीर्षक से वहन किया जाएगा।

Translate »