पत्रकार की आत्महत्या के मामले में पुलिस के ढुलमुल रवैये से पत्रकारों में रोश

फाइल फोटो

एएसपी बोले-मरने वाला मर गया… पूरे परिवार को अब परेशान करना ठीक नहीं !*

राज्यपाल से स्काउट गाइड ट्रेनर का पुरस्कार प्राप्त एवं लखनऊ/इंदौर से प्रकाशित ‘‘स्पूतनिक’’ के जौनपुर के जिला संवाददाता फूल कुमार द्वारा पिछले शनिवार को दहेज के लिए परिजनों की प्रताड़ना से तंग आकर शाहगंज के शाहपंजा स्थित घर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर लिए जाने के मामले में पत्रकारों की एकजुटता के चलते व फूल कुमार की पत्नी सुविधा उर्फ कोमल की तहरीर पर शाहगंज पुलिस ने इस मामले में फूल कुमार के भाई शिव कुमार, बहन सरला एवं ममता व पिता के खिलाफ आईपीसी की धारा 323/504/506/306 एवं दहेज अधिनियम की धारा 3/4 व 498-ए के तहत मामला दर्ज कर शिव कुमार प्रजापति को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है परंतु एफआईआर में नामजद कराई गईं फूल कुमार की दोनों बहनों सरला, ममता व पिता के खिलाफ पुलिस ने अभी तक कोई कार्यवाही नहीं की है।
जौनपुर के पत्रकारों में इस बात को लेकर तीव्र रोष व्याप्त है कि अति प्रतिभावान युवा पत्रकार/शिक्षक की आत्महत्या के मामले में बजाय ठोस कार्यवाही करने के पुलिस खानापूर्ति में जुटी है। गुरूवार की शाम शाहगंज कोतवाली पहुँचे अपर पुलिस अधीक्षक डाॅ. अनिल कुमार पाण्डेय से जब पत्रकार मिलने गये और उनसे इस बात पर नाराजगी जताई कि फूल कुमार की मौत के मामले में पुलिस ठोस कार्यवाही नहीं कर रही है, अभी तक एक अभियुक्त के अलावा अन्य लोगों की गिरफ्तारी नहीं की गई है तो एएसपी पाण्डेय सीधा जवाब न देकर प्रवचन बाँचने लगे और बेपरवाह अंदाज में बोले कि जिसने आत्महत्या करनी थी कर ली अब छोड़ों… पूरे परिवार को परेशान करना ठीक नहीं है।
डाॅ. अनिल कुमार पाण्डेय फूल कुमार की आत्महत्या के केस में सीधा जवाब न देकर पत्रकारों को भारत और अमेरिका की कानून व्यवस्था के बारें में समझाने लगे। दूसरी ओर पुलिस के ऐसे ही अधिकारियों के कारण शाहगंज की कानून-व्यवस्था दिन पर दिन पटरी से उतरती जा रही है। शाहगंज कोतवाल जयप्रकाश सिंह भी अपने एएसपी के अंदाज में ही थानेदारी कर रहे हैं।
फूल कुमार की आत्महत्या के मामले में चैंकाने वाली बात यह है कि फूल कुमार के ससुर वीरेन्द्र प्रजापति के अनुसार आरोपी परिजन पुलिस से गठजोड़ कर मृतक फूल कुमार को मानसिक रूप से विक्षिप्त बताने पर तुले हुए हैं जबकि फूल कुमार एक तेज तर्रार, प्रतिभावान व काफी समझ रखने वाले पत्रकार थे और उनकी लेखनी की स्थानीय पत्रकार जमकर तारीफ करते हैं। शाहगंज पुलिस व आरोपी परिजनों द्वारा गढ़ी जा रही कहानी से जौनपुर के पत्रकारों में काफी रोष हैं।
“स्पूतनिक” लखनऊ संस्करण की संपादक डाॅ. गीता ने जौनपुर के डीएम व एसपी को पत्र लिखकर फूल कुमार प्रजापति के मामले में निश्चपक्ष जांच कर सभी दोषियों के खिलाफ कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

Translate »