बिजली बिल में धांधली का आरोप, कांग्रेस ने खोला मोर्चा

बिजली विभाग के अभियंता को ज्ञापन सौपते यूथ कांग्रेस के प्रदेश महासचिव

बिजली बिल में धांधली के खिलाफ पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के अधिशासी अभियंता मीटर को सौंपा ज्ञापन

बिल में धांधली कर भारी बढोत्तरी, मीटर रीडिंग में गड़बड़ी का लगाया आरोप
आईपीडीएस की कार्यशैली पर खड़ा किया सवाल

वाराणसी। बिजली बिल में धाधली, मीटर रीडिंग में गड़बड़ी, आईपीडीएस के कार्यों में अनियमितता के खिसाफ कांग्रेस ने मंगलवार को मोर्चा खोला। इसके तहत यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता पहुंच गए पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम मुख्यालय। वहां विरोध प्रदर्शन के बाद उन्होंने अधिशासी अभियंता स्मार्ट मीटर व शिकायत प्रकोष्ठ एचडी सिंह को ज्ञापन सौंपा। साथ ही चेतावनी दी कि अगर समस्या दूर न हुई तो यूथ कांग्रेस कार्यकर्ता इस मुद्दे पर जनांदोलन को बाध्य होंगे।

कांग्रेस कार्यकर्ताओं का आरोप है कि वाराणसी में घर-घर लग स्मार्ट मीटर के मार्फत धांधली कर त्रुटिपूर्ण बिजली बिल दिए जा रहे हैं। मनमाने तरीके से बिल दिया जा रहा है उपभोक्ताओं को। उपभोक्ता परेशान हैं। बिजली विभाग आम उपभोक्ताओं को एक तरह से प्रताड़ित करने पर तुला है। मीटर रीडिंग में गड़बड़ी से वाराणसी की आम जनता पीड़ित है, उनमें आक्रोश व्याप्त है।

कार्यकर्ताओं ने आईपीडीएस के तहत बिजली के तारों को भूमिगत करने का मुद्दा भी उठाया और कहा कि इसके तहत मानक के विपरीत काम किया जा रहा है। एक-दो फीट पर ही केबिल डाले जा रहे हैं, जंक्शन बॉक्स भी मानक के विपरीत बनाए जा रहे हैं जिससे आए दिन दुर्घटना हो रही है। कहा कि विभागीय लापरवाही से हल्की बारिश में ही बिजली के खंभों खास तौर पर आईपीडीएस के जंक्शन बाक्स में करंट उतर रहा है। अभी तो मवेशी ही मारे जा रहे हैं, अगर विभाग नहीं चेता तो बड़ी अनहोनी भी हो सकती है।

यूथ कांग्रेस की प्रमुख मांगे
1- स्मार्ट मीटर में बढे बिल व उपभोक्ताओं के साथ हो रहे धांधली की तत्काल जांच हो
2- मीटर रीडिंग की व्यवस्था अच्छी हो।
3- स्मार्ट मीटर में जिसका भी बिल गलत तरीके से बढ़ा आया है उनके लिए हर उपकेंद्र पर सहायता केंद्र हो उनके समस्या का समाधान हो।।
4- आईपीडीएस के कार्यों की जांच हो, मानक का पालन कराया जाए ताकि दुर्घटना न हो।
5- दोषी जेई,अधिकारियों, कर्मचारियों पर तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित हो।

प्रदेश महासचिव युवा कांग्रेस राघवेंद्र चौबे ने बताया कि ये पांच सूत्रीय मांग है, हम विधुत विभाग से निवेदन करते है कि समस्याओं को संज्ञान में लेते हुए 15 दिनों के अंदर कार्रवाई सुनिश्चित करें अन्यथा युवा कांग्रेसजन जनांदोलन के लिए बाध्य होंगे। इसका जिम्मेवार विधुत विभाग होगा। विधुत विभाग द्वारा आमजनमानस की प्रताड़ना को युवा कांग्रेसी बर्दाश नही करेंगे, व्यापक जनआंदोलन करेंगे।।

प्रतिनिधि मंडल में चंचल शर्मा, महानगर अध्यक्ष युवा कांग्रेस ओमशंकर शुक्ला, रोहित दुबे, अनुभव राय, धीरज सोनकर, किशन यादव, विजय उपाध्याय, धर्मेंद्र ठाकुर, मनीष सिन्हा, लालजी यादव, विनीत चौबे, मंगला मिश्रा, महेश चौबे, गोरखनाथ यादव ,शुक्खु राय, निखिल जयसवाल, इम्तियाज अली, पप्पू भाई, कृष्णा गौड़, आदर्श चौबे, बाबू, मो.आदिल, नवीन पटवानी आदि शामिल रहे।

Translate »