बस्ती में भूमि जल संरक्षण के लिये पांच करोड़ पैंतीस लाख डीएम ने किया स्वीकृति


बस्ती में भूमि जल संरक्षण के लिये पांच करोड़ पैंतीस लाख डीएम ने किया स्वीकृति

भूमि एवम जल संरक्षण में पांच करोड़ पैंतीस लाख की योजनाओ से बस्ती का होगा विकाश

अखिलेश श्रीवास्तव
लखनऊ।बस्ती में जिला भूमि एवं जल संरक्षण समिति की बैठक में कुल 5.35 करोड़ रूपये की कार्ययोजना स्वीकृति की गयी है। जिलाधिकारी माला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई बैठक में उन्होने निर्देश दिया कि जन प्रतिनिधियांे से प्रस्ताव लेकर कार्य करायें। समय-समय पर उन्हें कार्य की प्रगति से अवगत करायें।
जिले में भूमि एवं जल संरक्षण विभाग द्वारा पंडित दीनदयाल उपाध्याय किसान समृद्धि योजना के तहत 3.26 करोड. रूपये से कुदरहा, बहादुरपुर, बनकटी, सल्टौआ, रामनगर, बस्ती सदर विकास खण्डों के गाॅवों में 1721 हेक्टेयर क्षेत्र में समोच्च रेखीय बाॅध, सीमान्त/परिधीय बाॅध, समतलीकरण एवं अवरोध बाॅध, फसलोत्पादन, वनीकरण का कार्य कराया जायेगा।
राष्ट्रीय सतत कृषि योजना में बस्ती सदर, कुदरहा, बहादुरपुर विकास खण्डों के 425 हेक्टेयर क्षेत्र में 1.85 करोड. की लागत से कृषि विविधीकरण(पशुधन,डेयरी,उद्यानीकरण) एवं मूल्य संर्वधन के कार्य कराये जायेगे।
मनरेगा/आपरेशन कायाकल्प के तहत बस्ती सदर तथा बहादुरपुर ब्लाक में 366 हेक्टेयर क्षेत्र में 24.46 लाख रूपये जलभराव वाले क्षेत्रों का उपचार किया जायेगा।
बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि गाॅव एवं लाभार्थी के चयन में पारदर्शिता बरतें। विभागीय निर्देशों के अनुसार चयन में पूरी प्रक्रिया का पालन किया जाय। उन्होंने वर्ष 2018-19 में विभाग द्वारा कराये गये कार्यो की विभिन्न अधिकारियों द्वारा दी जाॅच रिपोर्ट अवलोकित कराने का निर्देश दिया।
उपनिदेशक, भूमि संरक्षण, अविनाश चन्द्र तिवारी ने बताया कि जिले में कुआनों एवं मनवर नदी के किनारे भूमि कटान ग्रस्त क्षेत्र में जल निकासी के लिए बाधित क्षेत्रों में जल भराव की समस्या को दूर करने के लिए परियोजना संचालित है। इसके अलावा राष्ट्रीय सतत कृषि मिशन योजना में एकीकृत फसल उत्पादन तथा मूल्य संवर्धन का कार्य कराया जाता है।
बैठक में उपनिदेशक कृषि डाॅ0 संजय त्रिपाठी ने सभी का स्वागत किया। भूमि संरक्षण अधिकारी (कृषि) सुधाकर चक्रवर्ती ने बैठक का संचालन किया। इसमें सीडीओ अरविन्द पाण्डेय, ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट प्रेमप्रकाश मीना, जनप्रतिनिधि राजेश पाल, खादिम हुसैन, जगदीश प्रसाद शुक्ल, मोहन्ती दूबे, वैज्ञानिक आर बी सिंह, मतस्य विभाग से संदीप वर्मा, उद्यान से आर बी मौर्या, अमित श्रीवास्तव, एस के सरोज उपस्थित रहे।

Translate »