अमेरिका कांग्रेस के सदस्यों ने ट्रंप को पत्र लिखकर कहा- पाक PM के सामने उठाएं ये मुद्दे

नई दिल्ली ।

संयुक्त राज्य अमेरिकी कांग्रेस के 10 सदस्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक पत्र लिखा है।

इस पत्र में डोनाल्ड ट्रंप से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के समक्ष ‘सिंध प्रांत में मानवाधिकार हनन’ के मुद्दे को उठाने का आग्रह किया है.

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान की 22 जुलाई को मुलाकात होगी

संयुक्त राज्य अमेरिकी कांग्रेस के 10 सदस्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक पत्र लिखा है. इस पत्र में डोनाल्ड ट्रंप से पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के समक्ष ‘सिंध प्रांत में मानवाधिकार हनन’ के मुद्दे को उठाने का आग्रह किया है. गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप और इमरान खान की 22 जुलाई को मुलाकात होगी।
इससे पहले, अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि जब तक पाकिस्तान आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं कर लेता तब तक अमेरिका की ओर से मिलने वाली आर्थिक मदद सस्पेंड ही रहेगी. जनवरी, 2018 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को मिलने वाली मदद पर रोक लगा दी थी. ऐसे में पाकिस्तान को उम्मीद थी कि इमरान खान के साथ मुलाकात के दौरान आर्थिक मदद पर लगी पाबंदी हट सकती है.
अमेरिकी कांग्रेस रिसर्च सर्विस (CRS) की रिपोर्ट के मुताबिक, ‘पाकिस्तान अभी भी आतंकी संगठनों के लिए जन्नत की तरह ही है, पाकिस्तानी सरकार लगातार इनको समर्थन करती रही है. इसी की वजह से पाकिस्तान का पड़ोसियों के साथ झगड़ा भी रहता है.’
आपको बता दें कि CRS अमेरिकी कांग्रेस की एक रिसर्च विंग है, जो लगातार दुनिया के मसलों को मद्देनजर रखते हुए रिपोर्ट तैयार करती है. हालांकि, ये सिर्फ एक एक्सपर्ट के द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट होती है इसे कांग्रेस का रुख नहीं कहा जा सकता है.

Translate »