बेटी के लव मैरिज के बाद पिता ने आशीर्वाद देने के लिये बुलाया, फिर चाकू से गला रेत दिया

नौ मार्च को मीनाक्षी की शादी होनी थी, मगर शादी से ठीक पहले मीनाक्षी बृजेश के साथ घर छोड़कर चली गई थी ।

प्रयागराज।यूपी में ऑनर किलिंग का एक और मामला सामने आया है । बेटी के लवमैरिज से नाराज पिता ने उसे मौत के घाट उतार दिया । पुलिस ने हत्या के आरोप में लड़की के पिता को गिरफ्तार कर लिया है । आरोपी पिता ने हत्या की बात भी कबूल कर ली है । इस घटना ने एक बार फिर बेटियों को लेकर समाज की कड़वी हकीकत लोगों के सामने पेश की है ।

प्रयागराज के नुमाया डाही गांव की रहने वाली उन्नीस साल की मीनाक्षी चौरसिया का बृजेश नाम के युवक से प्रेम प्रसंग था। एक ही जाति के होने के बाद भी परिवार के लोगों का यह रिश्ता मंजूर नहीं था । घरवालों ने प्रेम पर बंदिश लगाने के मकसद से दसवीं के बाद ही मीनाक्षी की पढ़ाई लिखाई बंद करा दी थी । लड़की ने घरवालों के फैसले का विरोध किया तो घरवालों ने उसकी शादी दोगुनी उम्र के लड़के से तय कर दी । नौ मार्च 2019 को मीनाक्षी की शादी होनी थी, मगर शादी से ठीक पहले मीनाक्षी बृजेश के साथ घर छोड़कर चली गई ।

दोनों ने एमपी के सतना में शादी करने के बाद मुम्बई के घाट कोपर इलाके में रहने लगे। मीनाक्षी के पिता राजकुमार व परिवार के अन्य सदस्य को यह रिश्ता खटक रहा था और झूठी शान और इज्जत के लिये वह हत्या का प्लान बनाने लगे। इसी बीच मीनाक्षी गर्भवती हो गई, मीनाक्षी के गर्भवती होने पर पिता राजकुमार ने साजिश रची और बेटे को लेकर मुंबई गया, जहां उन्होंने मीनाक्षी को अपनाने की बात कही और उसे मिलने के लिये बुलाया । पति बृजेश को बिना बताये मीनाक्षी पिता से मिलने चली गई, पिता से आशीर्वाद लेने के लिये जैसे ही पैरों में झुकी, उसने चाकू से हमला कर उसे मौत के घाट उतार दिया।

पुलिस ने मामले में सबसे पहले मीनाक्षी के पति बृजेश को हिरासत में लिया और घटना की तहकीकात की, मगर पुलिस को पिता राजकुमार पर शक हुआ और ऑनर किलिंग की संभावना को ध्यान में रखते हुए सख्ती बरती तो पूरी हकीकत सामने आ गई । पिता राजकुमार ने पुलिस के सामने सब कबूल लिया, जिसके बाद पिता को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है ।

घटना के बाद मीनाक्षी के गांव में मातम पसरा हुआ है । हालांकि मीनाक्षी की मां और उसके भाई को इस हत्या को लेकर कोई गम नहीं है, वह इस घटना के लिये मीनाक्षी को ही कसूरवार मान रहे हैं। वहीं बृजेश के घर पर उसके माता पिता परेशान हैं, बृजेश अभी मुंबई से नहीं लौटा है ।

Translate »