मौसम विभाग ने जारी की भारी बारिश की चेतावनी, यूपी में अब तक 14 की मौत

लखनऊ ।

भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 13 जुलाई तक प्रदेश के अधिकांश जिलों में मूसलाधार बारिश होगी। पिछले एक हफ्ते से उत्तर प्रदेश में लगातार बारिश का सिलसिला भी जारी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी-नम हवाओं से आद्र्रता का स्तर 100 प्रतिशत तक पहुंच चुका है। अच्छी बारिश के लिए ऐसी परिस्थिति अनुकूल हैं।

★ बारिश से 14 की मौत

तेज बारिश से यूपी में अभी तक 14 लोगों की जान जा चुकी है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में लगातार बारिश से दर्जनों कच्चे मकान, दीवार, पेड़, बिजली के खंभे और तार गिर गए। इन हादसों से पूर्वांचल में छह की मौत हो गई। वहीं अवध के जिलों में लगातार बारिश से रायबरेली में तीन, अम्बेडकर में एक, बाराबंकी और सीतापुर में दो-दो की जान चली गई।
बाराबंकी जिले के देवा क्षेत्र की नई बस्ती मजरा टाईकला निवासी मंजू (4) और अंजू (5) खेत में खेल रही थीं। खेलते-खेलते दोनों सड़क किनारे खोदे गए गड्ढे के पास जा पहुंची जो कि पानी से भरा हुआ था। इसमें गिरने से दोनों की मौत हो गई। रायबरेली के खीरों निवासी बुधाना (65) छप्पर के नीचे सो गई। गुरुवार तड़के बारिश के कारण खंभा भरभराकर ढह गया। इससे छप्पर के नीचे सो रही बुधाना की मलबे में दबकर मौत हो गई। गुरुबख्शगंज में छेदीलाल (60) और उसकी पत्नी बिंदाना (58) कच्ची दीवार पर रखे छप्पर के नीचे सो रहे थे। दीवार ढहने से दोनों दब गए। इसमें बिंदाना की मौत हो गई। जबकि जायस में राम बहादुर की बेटी संध्या (6) की मलबे में दबकर मौत हो गई। इसी तरह अम्बेडकरनगर के जलालपुर में बारिश के दौरान दीवार ढहने से हरदेई (58) और एक अन्य व्यक्ति की मलबे में दबकर मौत हो गई। इसी तरह सीतापुर में भी दो की मौत हो गई।

बारिश से बढ़ा नदी का जलस्तर
अयोध्या में बारिश के चलते सरयू नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। नदी के जलस्तर में 31 सेमी. वृद्धि हुई। वहीं, बलरामपुर, उन्नाव व रायबरेली में तेज बारिश से सड़कों पर पानी भर गया। कई जगहों घरों में भी जलभराव की स्थिति

बन गई। इससे लोगों का निकलना मुश्किल हो गया।

Translate »