यूपी की सेंट्रल जेल में सौ शातिर अपराधियों को किया गया शिफ्ट

जेल में बंद यूपी के 5 माफियाओं के थे सौ शागिर्द

-शातिर अपरधियों को रखा जाएगा खुली बैरक में

-सरकार की सख्ती के बाद एक्शन में है जेल अधिकारी

प्रयागराज। नैनी सेंट्रल जेल से लगातार बंदियों की शिकायतों और फोटो वायरल होने के बाद जेल प्रशासन ने सख्त कार्यवाही शुरू कर दी है। शासन के निर्देश पर पहले चार जेल कर्मियों के निलंबन के बाद नैनी सेंट्रल जेल में अंग्रेजों के जमाने की बनाई गई कोठरीयां खाली कराने का काम शुरू हो गया है। जेल की बैरक नंबर 5 में यूपी के पांच बड़े माफियाओं के सौ शागिर्द बंद है।जिन्हें अब सर्किल पांच से अलग-अलग बैरकों में रखा जा रहा है। जेल प्रशासन इस बात का विशेष ध्यान रख रहा है कि उन्हें बंद कोठरी के बजाय खुले बैरक में रखा जाए। जिससे उनकी हर गतिविधियों पर बंदी रक्षक और बैरक सर्किल इंचार्ज नजर रख सकें। जेल प्रशासन ने सर्किल नंबर 5 की बैरक नंबर में बनी सभी 28 कोठरियां खाली कराना शुरू कर दिया है।

*अंग्रेजों ने कठोर दंड देने के लिए इन कोठरियों को बनवाया था

वरिष्ठ जेल अधीक्षक ने बताया कि जेल के सर्किल नंबर 1,2 और 5 के अलग-अलग बैरकों में 28 ,28 कोठारिया बनाई गई थी। ब्रिटिश शासन काल में इन कोठरियों का निर्माण हुआ था। ये कोठरियां चारों तरफ से बंद है। इनमें छोटे दरवाजे हैं अंग्रेजों ने कठोर दंड देने के लिए इन कोठरियों का निर्माण कराया था। पहले इनमें एक कैदी को रखने की व्यवस्था थी बाद में बंदियों की संख्या ज्यादा होने के कारण इनमें दो से चार तक के संख्या में बंदियों को रखा जाने लगा।

*बड़े माफियाओं के गुर्गे बंद है

जिन बैरकों को खाली कराए जाने का काम चल रहा है इनमें यूपी के बड़े माफियाओं के गुर्गे बंद है, यही गुर्गे आए दिन जेल प्रशासन से लेकर शासन तक में खलबली मचाने का काम करते हैं कभी इनकी तस्वीरें वायरल होती है तो कभी छोटे बंदियों को परेशान करते हैं। बीते दिनों जेल में छापे मारी की कार्यवाही के दौरान इन्हीं वर्गों से प्रतिबंधित सामानों की बरामदगी की गई थी।जिससे जेल प्रशासन सहित जिला प्रशासन भी हैरान रह गया जेल से खाली कराई जा रही 28 कोठरियों में जल्द ही ताला लगा दिया जाएगा।

*शातिर अपराधी अपनी गतिविधियां चलाते थे

जेल वरिष्ठ अधीक्षक हरी बक्स सिंह बताया कि नैनी जेल में बन्द शातिर अपराधियों की हरकतों की वजह से कार्यवाही कि रही है।साथ ही उन्होंने बताया की जेल को दो नए डिप्टी जेलर भी मिल गए है। जिन्होंने जिम्मेदारी संभाल ली है, नए डिप्टी जेलर प्रिय कुमार मिश्रा और महिला डिप्टी जेलर आरती पटेल ने कार्यभार संभाला है। साथ ही उन्होंने बताया कि शातिर अपराधियों पर नजर रखने के लिए खुली बैरक में उन्हें शिफ्ट किया गया है। जिन कोठरियों को खाली कराया गया है वह अंग्रेजों के जमाने की थी वहां से यह शातिर अपराधी अपनी गतिविधियां चलाते थे। जिन पर अब नजर रखी जाएगी।

Translate »