देर रात जंगलों में निकल गए जवान, सुबह 6 बजे किया हमला, महिला नक्सली ढेर

छत्तीसगढ़

सुकमा।सुकमा जिले के पोलमपल्ली थाना क्षेत्र के डब्बाकोंटा के जंगलों में मंगलवार अलसुबह हुई मुठभेड़ में जवानों ने हार्डकोर महिला नक्सली को मार गिराया। एनकाउंटर में मारी गई महिला नक्सली की पहचान गगनपल्ली निवासी कुराम भीमे के रुप में की गई है। भीमे नक्सली बटालियन के कम्पनी नंबर-2 की सेक्शन कमांडर के रुप में सक्रिय थी। एसपी शलभ सिंहा ने बताया कि सेक्शन कमांडर होने के साथ ही वह नक्सलियों के मेडिकल टीम की अहम सदस्य भी थी। जवानों ने मारी गई महिला नक्सली के पास से 1 इंसास राइफल और 40 नग जिंदा राउंड के साथ तीन मैग्जीन भी बरामद की है। भीमे का शव मंगलवार दोपहर जिला मुख्यालय लाया गया।

मंगलवार शाम पुराने एसपी दफ्तर में एसपी शलभ सिंहा व डीआईजी योज्ञान सिंह ने मंगलवार सुबह डब्बाकोंटा में हुए एनकाउंटर की जानकारी दी। एसपी ने बताया कि खुफिया सूत्रों से इस बात की पुख्ता जानकारी मिली की पिछले दो-तीन दिनों से डब्बाकोंटा के पास 25-30 हार्डकोर नक्सलियों का जमावड़ा है। जिसके बाद पुलिस व सीआरपीएफ ने संयुक्त ऑपरेशन प्लान किया। सोमवार देर रात चिंतागुफा से सीआरपीएफ की कोबरा 206 बटालियन के जवानों की एक टुकड़ी और जिला मुख्यालय से डीआरजी व एसटीएफ के 200 जवानों की एक संयुक्त फोर्स अलग-अलग दिशा से डब्बाकोंटा की ओर रवाना किया गया।

पेड़ के पीछे मोर्चा लेकर इंसास से गोलियां दाग रही थी :एसपी शलभ सिंहा ने बताया कि कुराम भीमे माओवादियों बटालियन की सदस्य थी। एनकाउंटर में शामिल जवानों के मुताबिक भीमे पेड़ के पीछे मोर्चा लेकर जवानों पर फायरिंग कर रही थी। 15-20 मिनट बाद जवानों की 1 गोली भीमे के पेट में लगी और वह ढेर हो गई।
बरामद इंसास राइफल ताड़मेटला हमले में लूटी हुई :एसपी शलभ सिंहा ने बताया कि मंगलवार को मुठभेड़ में ढेर नक्सली से बरामद इंसास राइफल नक्सलियों ने अप्रैल 2010 में ताड़मेटला में सीआरपीएफ जवानों पर हमलाकर लूट ली थी। ताड़मेटला में जवानों पर नक्सलियों द्वारा हमले में 76 सीआरपीएफ जवानों की शहादत हुई थी।

ग्रामीणों से राशन इकट्ठा करने की मिली थी सूचना :एसपी शलभ सिंहा ने बताया कि नक्सली 28 जुलाई से शहीद सप्ताह मनाने की तैयारी में जुटे हुए है। इसके अलावा बारिश में नक्सली ट्रेनिंग कैंप भी चलाते हैं। उन्होंने बताया कि डब्बाकोंटा में जुटे नक्सली ट्रेनिंग कैंप के लिए जरूरी राशन ग्रामीणों से राशन इकट्ठा करवा रहे थे।

सामान छोड़ घायल साथियों को लेकर भागे नक्सली :एसपी शलभ सिंहा ने बताया कि मुठभेड़ में कई नक्सलियों को गोली लगी है। नक्सली अपना सामान छोड़कर एनकाउंटर में घायल साथियों को लेकर भाग निकले। मुठभेड़ के बाद जवानों ने पूरे इलाके में तलाशी अभियान चलाया। 12 नग पिट्ठू बैग, 2 नक्सली वर्दी, 1 रेडियो, टेंट के सामान, कपड़ा, पटासी, बर्तन व दवाइयां समेत भारी मात्रा में दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की गई।

Translate »