भारत-न्यूजीलैंड मैच आज, पिछले 4 साल में कीवियों के खिलाफ टीम इंडिया 69% वनडे जीती

खेल डेस्क। वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में मंगलवार को भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होगा। यह मैच मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाएगा। टीम इंडिया की नजर चौथी बार फाइनल में जगह बनाने पर होगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम लगातार दूसरे वर्ल्ड कप में फाइनल खेलना चाहेगी। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खिताबी मुकाबला हारने वाली कीवी टीम के लिए भारत को हराना आसान नहीं होगा। टीम इंडिया ने उसके खिलाफ पिछले 4 सालों में 69% वनडे जीते। दोनों टीमों के बीच 2015 वर्ल्ड कप के बाद से 13 मैच हुए। इनमें टीम इंडिया 9 में जीती। न्यूजीलैंड को 4 में ही सफलता मिली।

मैनचेस्टर में दोनों टीमें 44 साल बाद आमने-सामने होंगी। पिछली बार 1975 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड ने भारत को 4 विकेट से हराया था। इसके बाद इंग्लैंड के मैदान पर दोनों टीमों के बीच दो और वनडे खेले गए। दोनों मुकाबलों में न्यूजीलैंड की टीम ही सफल रही। 1999 में नॉटिंघम में भारत 5 विकेट और 1979 में लीड्स के हेडिंग्ले में 8 विकेट से हारा था।

भारत अब तक सिर्फ 3 सेमीफाइनल हारा, जबकि न्यूजीलैंड ने 6 गंवाए
भारतीय टीम का वर्ल्ड कप इतिहास में यह 7वां सेमीफाइनल होगा। वह अब तक 3 बार जीती और 3 बार हारी। पिछले वर्ल्ड कप में उसे ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में हराकर खिताब जीतने से रोक दिया था। टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली बार सेमीफाइनल खेलेगी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम रिकॉर्ड 8वीं बार अंतिम-4 में खेल रही है, लेकिन यहां पर उसका रिकॉर्ड खराब है। उसे सिर्फ एक बार अब तक जीत मिली। 6 सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

Translate »