सावन के पहले दिन बन रहे ये विशेष योग, इन 5 उपायों से करें शिव जी को प्रसन्न

धर्म डेस्क।17 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरू होने जा रहा है। सावन में पूरे एक महीने तक शिव जी पृथ्वी पर माता पार्वती के साथ विचरण करते हैं। कहा जाता है की इस पावन माह में शिव जी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। क्योंकि सभी महिनों में सावन का महिना भगवान शिव को बहुत प्रिय होता है। इस दौरान सभी शिव जी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं। शिवालयों में में शिव भक्तों का जमावड़ा दिखाई देता है और दूसरी तरफ कांवड़ यात्री आपनी कांवड़ में जल भरकर शिवलिंग पर चढ़ाते हैं।

वहीं, पंडित रमाकांत मिश्रा ने बताया की इस बार सावन माह जिस दिन शुरू हो रहा है उस दिन गुरू पूर्णिमा भी पड़ रही है वहीं ज्योतिष गणना के अनुसार 16 जुलाई की रात को चंद्रग्रहण लगेगा जो की 17 जुलाई को सुबह खत्म हो जाएगा। इसके साथ ही ग्रहों के राजा सूर्य भी अपना राशि परिवर्तन करेंगे और मिथुन से कर्क में प्रवेस करेंगे।

माता पार्वती को भी समर्पित है सावन का महीना

सावन का महीना शिव जी के साथ-साथ माता पार्वती को भी समर्पित है। इस महीना में जो भक्त सच्चे मन से शिव जी और माता पार्वती की पूजा करता है उसे अवश्य ही आशीर्वाद प्राप्त होता है। शादीशुदा महिलाएं अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय बनाने के लिए व्रत रखती हैं तो वहीं कुंवारी कन्या अच्छे वर के लिए शिव की पूजा अर्चना करती हैं।

सावन में करें ये विशेष उपाय

पहला उपाय
सावन माह में मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएं इससे आपकी धन संबंधी समस्याएं दूर होंगी और भाग्योदय के योग बनेंगे।

दूसरा उपाय
सावन में बैल को हरा चारा खिलाएं। इससे आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी और मन प्रसन्न रहेगा।

तीसरा उपाय
भगवान शिव का जलाभिषेक कर काले तिल अर्पण करें और मंदिर में बैठकर मन में ‘ऊँ नम: शिवाय मंत्र’ का जप करें।

चौथा उपाय
विवाह में किसी तरह की रूकावट आ रही है तो शिवलिंग पर केसर मिला हुआ दूध चढ़ाएं।

पाचवां उपाय
21 बिल्वपत्रों पर चंदन से ऊँ नम: शिवाय लिखकर शिवलिंग पर चढ़ाएं सभी मनोकामनाएं पूरी होगी।

Translate »