नौ जुलाई तक इन इलाकों में हो सकती है भारी बारिश

दिल्ली ।

देश के सभी हिस्सों में मानसून पहुंचने की घोषणा हो चुकी है जिसके बाद उत्तरी और पूर्वी भारत के कई क्षेत्रों में शनिवार को बारिश हुई, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि राजस्थान में पांच जिलों को छोड़कर सभी हिस्सों में मानसून पहुंच गया है।
उत्तरी भारत में कई जगहों पर शुक्रवार से लेकर अब तक 6 से 14 मिलिमीटर दर्ज की गई. अधिकारी ने जानकारी दी कि जयपुर, अजमेर और कोटा में शनिवार को अच्छी बारिश हुई. शनिवार तक राजस्थान के चुरु, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर और जैसेलमेर के अलावा बाकी सभी जगहों पर मानसून की बारिश हुई।

★ कहां हुई कितनी बारिश

शनिवार सुबह से लेकर शाम तक अजमेर में 26.8 मिमी, जयपुर में 71.3 मिमी और कोटा में 37.6 मिमी बारिश हुई. बीकानेर में 43 डिग्री सेल्सियस तापमान के चलते सबसे ज्यादा गर्म शहर दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला और हिसार में भी बारिश हुई और वहां अधिकतम तापमान 36.9 से 37.8 डिग्री तक दर्ज किया गया. करनाल और नारनौल में तापमान, 35 डिग्री सेल्सियस से 36.5 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया. हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई।

राज्य में मौसम विभाग ने 7 जुलाई से 9 जुलाई के बीच भारी बारिश के लिए येलो चेतावनी जारी की है वहीं 8 जुलाई को भारी बारिश के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की है।
बात उत्तर प्रदेश की करें तो यहां बीते 24-36 घंटे में मुरादाबाद, आगरा और झांसी मण्डलों में दिन के तापमान में कमी दर्ज की गई. वहीं वाराणसी, इलाहाबाद, लखनऊ, मुरादाबाद, गोरखपुर, फैजाबाद और बरेली मण्डलों में तापमान सामान्य से ज्यादा रहा।

★ 9 जुलाई तक हो सकती है भारी से बहुत भारी बारिश

संभावना है कि अगले 24 घंटे में यूपी के पूर्वांचल और पश्चिमी हिस्से के बारिश हो सकती है. कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है. ऐसा 9 जुलाई तक हो सकता है मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ जगहों पर बहुत भारी बारिश हुई।
ओडिशा स्थित कटक में 13 जबकि केंद्रपाड़ा में 10 मिमी बारिश हुई. वहीं गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात की कई जगहों पर बारिश हुई. विभाग के अनुसार महाराष्ट्र स्थित रायगढ़ जिले के माथेरान में 21 और सतारा जिले के महाबलेश्वर में 11 मिमी बारिश हुई थी।

Translate »