देश के नामी उद्योगपति समूह बिड़ला परिवार के सबसे वरिष्ठ सदस्य और कुमार मंगलम बिड़ला के दादाजी बसंत कुमार बि़ड़ला का 98 साल की उम्र में मुंबई में निधन

सोनभद्र।देश के नामी उद्योगपति समूह बिड़ला परिवार के सबसे वरिष्ठ सदस्य और कुमार मंगलम बिड़ला के दादाजी बसंत कुमार बि़ड़ला का 98 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया। बसंत बिड़ला सेंचुरी टेक्सटाइल एंड इंडस्ट्रीज के चेयरमैन थे।

किशोरावस्था में संभाल ली थी कमान
बसंत बिड़ला ने 15 साल की उम्र में व्यापार की कमान संभाल ली थी। वो उद्योगपति घनश्यामदास बिड़ला के सबसे छोटे बेटे थे। सबसे पहले वो केसोराम इंडस्ट्रीज के चेयरमैन बने थे। यहीं से उन्होंने कई व्यापार में अपना हाथ अजमाया और समूह को आगे ले जाने में सफल रहे

गौरतलब है कि 1995 में कुमार मंगलम बिड़ला के पिता आदित्य विक्रम बिड़ला का निधन हो गया था, वो बसंत कुमार बिड़ला के इकलौते बेटे थे। खबरों के मुताबिक बसंत कुमार बिड़ला 90 साल की उम्र में रिटायर होना चाहते थे. उन्होंने इसका जिक्र केसोराम इंडस्ट्रीज की 88वीं वार्षिक बैठक में किया था।

यही नहीं, बसंत कुमार बिड़ला चाहते थे कि उनकी सभी कंपनियों की चेयरमैनशिप कुमार मंगलम बिड़ला संभाल लें. लेकिन कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने दादा बसंत कुमार बिड़ला से कहा कि आप फिलहाल अपने पद पर बने रहें।

बसंत कुमार बिड़ला ने साल 1940 में केसोराम इंडस्ट्रीज के डायरेक्टर का पद संभाला था. इसके अलावा बीके बिड़ला कई चेरिटेबल ट्रस्ट और शिक्षण संस्थानों से जुड़े हुए थे।

Translate »