दलित महिला की हत्या करने वालों पर रासुका लगाया जाए

अनूसूचित आयोग के अध्यक्ष ने एसपी को दिए निर्देश, गांव में पुलिस तैनात की जाए।

लखनऊ। प्रदेश के सुल्तानपुर में कादीपुर थानांतर्गत कल्याणपुर में अनूसूचित जाति के लोगों पर गांव के ही दबंगों द्वारा हमला कर 62 वर्षीय लखपति देवी की हत्या व उसके पति को गंभीर रुप से घायल किए जाने की घटना का अनूसूचित जाति/जनजाति आयोग ने संज्ञान लेते हुए सुल्तानपुर के पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिए हैं कि दोषी लोगों की जल्द गिरफ्तारी कर उन पर रासुका के तहत कार्रवाई की जाए।
आयोग के अध्यक्ष पूर्व डीजीपी बृजलाल ने कहा है कि दलितों की सुरक्षा के लिए गांव में पर्याप्त पुलिस बल की ड्यूटी लगाई जाए और पीड़ितों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जाए। उन्होने कहा कि जिस प्रकार से दबंगों द्वारा संगठित होकर दलितों पर हमला किया गया है उससे लोक व्यवस्था भंग हुई है।
बृजलाल ने पुलिस अधीक्षक से कहा है कि जब भी आरोपी जमानत पर जेल से निकलने का प्रयास करें तो उनके विरुद्ध राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत कार्रवाई की जाए। आयोग ने एसपी सुल्तानपुर से की गई कार्यवाही पर 10 जुलाई तक रिपोर्ट मांगी है।
बताते चलें कि कल्याणपुर में दलितों के घर के सामने से गांव के दबंग बिजली का तार ले जाना चाहते थे, करंट आने की आशंका के चलते विरोध किए जाने पर 15 से 20 की संख्या में दबंगों ने दलित बस्ती पर हमला कर लखपति देवी की हत्या कर दी। फायरिंग में 6 लोग घायल हो गए जिसमें लखपति के पति दयाराम की हालत गंभीर बनी हुई है।

Translate »