अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ पर एनसीएल में योगाभ्यास का आयोजन

कंपनी मुख्यालय सहित सभी कोयला क्षेत्रों व इकाइयों में बड़ी संख्या में किया योगाभ्यास का आयोजन

सिगरौली।योग के प्रति जन-जागरूकता फैलाने और स्वस्थ तन-मन के लिए योग की आवश्यकता पर बल दिए जाने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास का आयोजन किया गया। कंपनी मुख्यालय सहित एनसीएल के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में योगाभ्यास का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में कंपनी के अधिकारियों, कर्मचारियों, उनके परिजनों और स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

एनसीएल मुख्यालय स्थित सिंगरौली स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी गई। साथ ही, सभी लोगों से योगाभ्यास में सीखे गए योगासनों का प्रतिदिन अभ्यास कर हर दिन योग दिवस के रूप में मनाने और इन योगासनों को अपने परिजनों सहित अन्य लोगों को सिखाने की अपील भी की गई।

कंपनी मुख्यालय के कार्यक्रम में निगाही क्षेत्र के स्टाफ अधिकारी (माइनिंग) श्री एस॰ के॰ सिंह और योग प्रशिक्षक श्री आर॰ पी॰ शर्मा ने योगाभ्यास कार्यक्रम के प्रतिभागियों को प्राणायाम, ताड़ासान, चक्रासन, भुजंगासन एवं सूर्य नमस्कार जैसे योगासनों का अभ्यास कराया। मानव जीवन में योग की महत्ता बताते हुए श्री एस॰ के॰ सिंह ने कहा कि शारीरिक प्रक्रियाओं का मन से जोड़ने से योग शुरू होता है। योग हमें निरोग बनाने के साथ हमारे भीतर सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करता है। वास्तव में जीवन में अपनी कल्पनाओं और इच्छाओं को साकार रूप देने का सबसे सशक्त माध्यम योग ही है।

कार्यक्रम को सुचारू रूप से संपन्न कराने में एनसीएल के स्वयंसेवियों ने अपना सहयोग दिया।

कंपनी के सभी क्षेत्रों एवं इकाइयों में भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास का आयोजन किया गया। इन सभी कार्यक्रमों में विभिन्न क्षेत्रीय महाप्रबंधकों ने प्रतिभागियों को स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ मस्तिष्क के विकास में योग की महत्ता बताते हुए उनसे योग को जन-जन तक पहुंचाकर भारत को स्वस्थ बनाने में योगदान देने की अपील की।

Translate »