महंगी हो गई मारुति स्विफ्ट कार

नई दिल्ली ।

देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति ने शुक्रवार को अपनी हैचबैक कार स्विफ्ट की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी। मारुति ने ऑल्टो और बलेनो के बाद स्विफ्ट को भी बीएस6 इंजन में अपग्रेड कर दिया है। लेकिन यह अपग्रेडेशन केवल पेट्रोल इंजन में ही किया गया है।

★ माइलेज 21.2 किमी प्रति लीटर

स्विफ्ट में बलेनो की तरह 1.2 लीटर का चार सिलेंडर K12B इंजन लगा हुई है। हालांकि नई इंजन में गाड़ी की आउटपुट में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 1.2 लीटर का इंजन 84 एचपी की पावर और 113 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं मौजूदा बीएस4 इंजन के मुकाबले यह कम माइलेज देगा और इसका माइलेज 21.2 किमी प्रति लीटर होगा। स्विफ्ट में 1.3 लीटर का डीजल इंजन भी आता है, जिसे कंपनी ने अपडेट नहीं किया है।

★ AIS-145 मानक वाले सेफ्टी फीचर्स

स्विफ्ट के सभी वेरियंट्स में AIS-145 मानक वाले सेफ्टी फीचर्स मिलते हैं। सभी वेरियंट्स में को-ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, स्पीड अलर्ट सिस्टम, रिअर पार्किंग सेंसर का फीचर मिलेगा। पहले केवल डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और ड्राइवर साइड सीट बेल्ट रिमांडर का फीचर मिलता था और रिअप पार्किंग सेंसर का फीचर केवल टॉप ZXi और ZDi में ही मिलता था।

★ 15 हजार रुपये की बढ़ोतरी

नए इंजन के साथ स्विफ्ट की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है। नई रेंज 5.14 लाख रुपये से शुरू होगी। बेस वेरियंट की कीमत में 15 हजार रुपये की बढ़ोतरी की गई है वहीं डीजल वेरियंट की कीमतों में भी बढ़ोतरी हुई है। बेस डीजल वेरियंट की कीमत में 6 हजार रुपये और टॉप वेरियंट में तकरीबन 4 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है।

Translate »