ग्रामीणों के लिए ब्लॉक-बी क्षेत्र ने किया जागरूकता शिविर का आयोजन

सिगरौली।जरूरतमंद ग्रामीणों के कल्याण हेतु चलाई जा रही विभिन्न शासकीय योजनाओं के प्रति उन्हें जागरूक करने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने गुरुवार को एक जागरूकता शिविर का किया। कंपनी के ब्लॉक-बी क्षेत्र के अधिकारी क्लब में आयोजित कार्यक्रम में ब्लॉक-बी क्षेत्र की निगमित सामाजिक दायित्व (सीएसआर) विभाग की टीम ने क्षेत्र के महाप्रबंधक श्री आर॰ बी॰ प्रसाद के मार्गदर्शन में लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग की टीम के साथ मिलकर ग्रामीणों को केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा ग्रामीणों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताया और उन्हें इन योजनाओं का लाभ लेने के प्रति प्रेरित किया।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शामिल हुई गोरबी एवं नौढ़िया गांवों की गर्भवती महिलाओं, आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकर्ताओं, आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत बच्चों के अभिभावकों सहित लगभग 50 ग्रामीणों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न शासकीय योजनाओं के लाभ के बारे में विस्तार से अवगत कराया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग के डॉ॰ रजनीश ने ग्रामीणों को गर्भवती महिलाओं के लिए कल्याणकारी योजनाओं और उनका लाभ लेने की प्रक्रिया विस्तार से समझाई। साथ ही, उन्होंने ग्रामीणों को महिलाओं की गर्भावस्था के दौरान बरती जानी वाली सावधानियों, जच्चा एवं बच्चा के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी खान-पान और सभी टीकाकरण समय से कराए जाने के प्रति जागरूक किया।

डॉ॰ भास्कर पांडे ने एचआईवी संक्रमित गर्भवती महिलाओं के बारे में समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करते हुये उनके एवं होने वाले बच्चे के बेहतर स्वास्थ्य के लिए जरूरी सावधानियों को विस्तार से समझाया। डॉ॰ काशिफ़ इमदाद ने गांवों में आने वाली विभिन्न आपदाओं विशेषकर आकाशीय बिजली कड़कने और गर्मियों में लू चलने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां के प्रति ग्रामीणों को जागरूक किया।
डॉ॰ ओमेंद्र यादव ने ग्रामीणों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न शासकीय सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे लाडली लक्ष्मी योजना एवं किसान सम्मान निधि आदि के बारे में जरूरी जानकारी दी।

ब्लॉक-बी क्षेत्र के स्टाफ अधिकारी (कार्मिक) श्री सुनील कुमार तिवारी के नेतृत्व में क्षेत्र की सीएसआर टीम ने कार्यक्रम में शामिल हुए कुपोषित एवं शारीरिक रूप से कमजोर बच्चों को पोषक पाउडर एवं गर्भवती महिलाओं को गुड़, चना, मूंगफली का वितरण किया गया।

शिविर के आयोजन में ब्लॉक-बी क्षेत्र की सहायक प्रबंधक (सामुदायिक विकास) सुश्री पारुल यादव एवं उनकी सीएसआर टीम, क्षेत्र की मेडिकल टीम, लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग प्रोजेक्ट डायरेक्टर एवं उनकी पूरी टीम और गोरबी एवं नौढ़िया गांवों की आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

Translate »