अभाविप के कार्यकर्ताओं ने पक्षियों के लिए पेड़ो पर किया पानी की व्यवस्था

सोनभद्र।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दुद्धी के कार्यकर्ताओ ने नीरज अग्रहरी के नेतृत्व में कॉलेज परिसर में लगे पेड़ों पर प्यासे पक्षियों के लिए पानी से भरी कराही टांग कर पुनीत कार्य किया है ।

नीरज अग्रहरी ने कहा गर्मी में पानी को अमृत के समान माना जाता है, मनुष्य को प्यास लगती है तो वह कहीं भी मांग कर पी लेता है, लेकिन बेजुबान पशु- पक्षियों को प्यास में तड़पना पड़ता है, हालांकि जब वे प्यासे होते हैं तो घरों के सामने दरवाजे पर आकर खड़े हो जाते हैं। कुछ लोग पानी पिला देते हैं, तो कुछ लोग भगा भी देते है। इस गर्मी में पशु -पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए लोगों को प्रयास करना चाहिए । इसी बीच पूर्व पुस्तकालय मंत्री विवेक अग्रहरी(मिट्ठू)ने कहा गर्मियों में कई परिंदों व पशुओं की मौत पानी की कमी के कारण हो जाती है।

लोगों का थोड़ा सा प्रयास घरों के आस -पास उड़ने वाले परिंदों की प्यास बुझाकर उनकी जिंदगी बचा सकता है। सुबह आंखें खुलने के साथ ही घरों के आस-पास गौरेया, मैना व अन्य पक्षियों की चहक सभी के मन को मोह लेती है। घरों के बाहर फुदकती गौरेया बच्चों सहित बड़ों को भी अपनी ओर आकर्षित करती है। गर्मियों में घरों के आस-पास इनकी चहचहाहट बनी रहे, इसके लिए जरूरी है कि लोग पक्षियों से प्रेम करें, और उनका विशेष ख्याल रखें ।
इस मौके पर अभाविप के पूर्व जिला संयोजक व छात्र संघ अध्यक्ष नीरज शर्मा,छात्र नेता आशीष रंजन,छात्र नेता सूरज जायसवाल और भी कई कार्यकर्ता मौजूद रहे ।

Translate »