वायु तूफान के गुरुवार दोपहर तक गुजरात तट से टकराने का अनुमान था, 3 लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर भेजे गए

कच्छ, जामनगर, जूनागढ़, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और सोमनाथ जिले में हाई अलर्ट

पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला एयरपोर्ट पर गुरुवार देर रात तक उड़ानों का परिचालन बंद रहेगा

अहमदाबाद।अरब सागर में उठा ‘वायु’ तूफानगुजरात तट से नहीं टकराएगा। मौसम विभाग की वैज्ञानिक मनोरमा मोहंती ने गुरुवार सुबह बताया कि पिछले 6 घंटों में तूफान की दिशा बदली है। फिलहाल, यह वेरावल से 130 किमी दक्षिण-पश्चिम और पोरबंदर से 180 किमी दक्षिण में है। चक्रवात वेरावल, पोरबंदर, द्वारका औरसौराष्ट्र तट के पास से गुजरेगा। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 145 किमी तक हो सकती है। राज्य के9 जिलों कच्छ, जामनगर, जूनागढ़, द्वारका, पोरबंदर, राजकोट, अमरेली, भावनगर और सोमनाथ में भारी बारिश का अनुमान है। यहां के 500 से ज्यादा गांव खाली करा लिए गए। बुधवार रात तक तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।

मुंबई में 400 उड़ानों पर असर
वायु चक्रवात के चलते मुंबई में 400 उड़ानों पर असर पड़ा। एक अफसर के मुताबिक, खराब मौसम की वजह बुधवार को मुंबई से टेकऑफ करने वाली 194 और लैंड करने वाली 192 फ्लाइट्स में देरी हुई। 2 फ्लाइट्स का रूट डाइवर्ट किया गया। मुंबई से रोज 900 विमानों की आवाजाही होती है।

एनडीआरएफ की 52 टीमें तैनात।केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘‘गुजरात से अब तक तीन लाख लोग सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए हैं। अकेले दीव से 10 हजार से ज्यादा लोगों को निचले इलाकों से सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया है।’’ गुजरात में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन (एनडीआरएफ) की 52 टीमें तैनात की गई हैं। राज्य आपदा प्रबंधन की 9 टीमें और 300 मरीन कमांडो की भी तैनाती की गई है। चुनिंदा जगहों पर तट रक्षक बल के 9 हेलिकॉप्टर रखे गए हैं।मौसम विभाग की चेतावनी के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पोरबंदर, दीव, भावनगर, केशोद और कांडला एयरपोर्ट पर गुरुवार देर रात तक उड़ानों का परिचालन बंद रखने का फैसला किया है। पश्चिम रेलवे ने 40 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। 28 ट्रेनों के सफर की दूरी कम कर दी गई है। रक्षा विभाग ने बुधवार को बताया कि सेना के 10 कॉलम गुजरात में तैनात किए गए हैं। ये कॉलम जामनगर, गिर, द्वारका, पोरबंदर, जामनगर, सोमनाथ, मोरबी, भावनगर, राजकोट और अमरेली में तैनात हैं। एक कॉलम में 70 सैनिक होते हैं। 24 अन्य कॉलम को स्टैंड बाय पर रखा गया है। वायुसेना ने गुजरात के कुछ इलाकों में मीडियम लिफ्ट और लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर तैनात किए हैं। नौसेना ने P8i एयरक्राफ्ट और IL-76 ट्रांसपोर्टर एयरक्राफ्ट तैयार रखा है।गुजरात के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने बताया कि बुधवार शाम तक चक्रवात वेरावल से 280 किमी और पोरबंर से 360 किमी की दूरी पर था।

Translate »