प्रियंका गांधी नाराज, समीक्षा बैठक में राजबब्बर के सामने कांग्रेसियों में घमासान

गुलाम नबी आजाद को लेकर मारपीट पर उतरे यूपी के कांग्रेसी नेता

लखनऊ।लोकसभा चुनाव में करारी हार का नतीजा है कि समीक्षा बैठक के दौरान कांग्रेसी नेताओं में मारपीट की नौबत पहुंच गई। मुद्दा बने यूपी के प्रभारी गुलाम नबी आजाद। समीक्षा बैठक में घमासान से कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सख्त नाराज हैं। जल्द ही यूपी कांग्रेस में जबरदस्त फेरबदल देखने को मिलेंगे। यह हंगामा उस वक्त हुआ, जब लोकसभा चुनाव में मिली करारी शिकस्त की समीक्षा करने के लिए पार्टी महासचिव और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बैठक बुलाई थी। बैठक में पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने गुलाम नबी आजाद की भूमिका पर सवाल खड़ा किया। सिंधिया ने जब उसे रोकने की कोशिश की तो वह उनसे भी उलझ गया। आखिर में नाराज सिंधिया ने उक्त पार्टी नेता को बैठक से बाहर निकाल दिया। बैठक में उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर भी मौजूद थे। सिंधिया ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों पर पार्टी की हार को लेकर पार्टी के नई दिल्ली स्थित गुरुद्वारा रकाबगंज स्थित वाररूम में बैठक बुलाई थी। बैठक में सभी लोकसभा क्षेत्रों के पार्टी प्रत्याशी, जिला अध्यक्ष, पूर्व सांसद और विधायकों को बुलाया गया था।

सिंधिया के साथ भी बदतमीजी हुई, राजबब्बर ने बहस

हंगामा तब हुआ जब गाजियाबाद से पार्टी के वरिष्ठ नेता और पूर्व विधायक केके शर्मा ने गुलाम नबी आजाद की भूमिका को लेकर शिकायत करनी शुरू की। इस पर सिंधिया ने उन्हें रोकने की कोशिश की, जब वह नहीं रुके तो उन्हें बैठक से बाहर जाने के लिए कह दिया गया। बैठक से बाहर गाजियाबाद कांग्रेस अध्यक्ष और लोकसभा प्रत्याशी के परिजनों के बीच भी तीखी झड़प हुई। इस बीच, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बाकी सीटों को लेकर समीक्षा बैठक 14 जून को लखनऊ में होगी। वहीं, प्रियंका गांधी ने भी पूर्वी उत्तर प्रदेश की लोकसभा सीटों की समीक्षा को लेकर 12 जून को रायबरेली में बैठक बुलाई है। सूत्रों की मानें तो पार्टी इस फीडबैक के बाद जिला इकाइयों में बड़े स्तर पर बदलाव कर सकती है।मालूम हो कि हाल ही में गुरुद्वारा रकाबगंज स्थित कांग्रेस के वॉररूम में भी हरियाणा को लेकर बुलाई गई समीक्षा बैठक में भी हंगामा और वाद-विवाद की खबरें आई थीं। राजस्थान और पंजाब में भी पार्टी नेताओं के बीच हार को लेकर तनातनी देखने को मिल रही है।

पूर्वी यूपी में कांग्रेस की हार की रायबरेली में कल होगी समीक्षा

जैसी हार इस बार यूपी में कांग्रेस को मिली, उसकी कल्पना किसी को नहीं थी। पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान प्रियंका वाड्रा ने संभाली थी, लेकिन रणनीति धराशायी हो गई। आखिर कहां चूक हुई? क्यों अपना वोट भी पार्टी को नहीं मिला? इस तरह के तमाम सवाल हैं, जिनका जवाब ढूंढऩे का प्रयास बुधवार को रायबरेली में होगा।12 जून को सोनिया गांधी अपनी जीत के लिए मतदाताओं का आभार जताने रायबरेली आ रही हैं। भुएमऊ स्थित गेस्ट हाउस में जिलेभर के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगी। उनके साथ बेटी प्रियंका वाड्रा भी मौजूद रहेंगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि एक बैठक और भी होगी, जिसमें पूर्वी उप्र के सभी 41 जिलों के जिलाध्यक्ष और अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे। हालांकि, आधिकारिक तौर पर कोई पदाधिकारी कुछ बोलने को तैयार नहीं है, लेकिन कहा जा रहा है कि यह बैठक दूसरे क्षेत्रों में पार्टी की हार की समीक्षा के लिए बुलाई गई है। बैठक में मंथन होगा कि आखिर पार्टी कहां से कमजोर हुई, जिसके चलते इतनी मेहनत के बाद भी सिर्फ एक सीट निकल पाई।

Translate »