यूनिसेफ की टीम ने परिषदीय विद्यालयों में किचेन गार्डेन बनाने का दिया सलाह

मदधुपुर/सोनभद्र(धीरज मिश्रा) जिले के इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय बहुअरा का यूनिसेफ की टीम की चीफ फील्ड ऑफिसर रूथ लियानी ने शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया ।

निरीक्षण के बाद विद्यालय की साफ -सफाई और शिक्षण व्यवस्था की देखकर काफी खुश दिखी और शिक्षा विभाग व ग्राम प्रधान की सराहना किया।इस दौरान रूथ लियानी ने कृषि विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए विद्यालय में किचेन गार्डेन बनाने की राय दिया ।जो वहां उपस्थित लोगों को काफी पसंद आया।

सोनभद्र जिले के इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय बहुअरा का यूनिसेफ की टीम की चीफ फील्ड ऑफिसर रूथ लियानी ने जिला बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ0 गोराखनाथ पटेल,जिला पंचायत राज अधिकारी आर के भारती, खंड शिक्षाधिकारी रामाकांत राम व प्राथमिक शिक्षक संघ जिलाध्यक्ष अशोक सिंह के साथ निरीक्षण किया । निरीक्षण के बाद विद्यालय की साफ -सफाई और शिक्षण व्यवस्था से खुश हुई और शिक्षा विभाग व ग्राम प्रधान की सराहना की।हालांकि ग्रीष्मावकाश होने के कारण विद्यालय बन्द था, लेकिन जांच टीम आने की सूचना पर विभागीय अधिकारियों,कर्मचारियों के साथ-साथ ग्राम प्रधान व आमजन मानस को बुलाया गया था। रूथ लियानी ने विद्यालय में किचेन ग्राउंड बनाने की राय दी ।

इस दौरान जिला बेसिक शिक्षाधिकारी डॉ गोराखनाथ पटेल ने बताया कि हम लोग जब छोटे-छोटे थे तो स्कूलों में कृषि विज्ञान के माध्यम से छोटी-छोटी क्यारियां बनाकर उसमें सब्जी,धनिया,टमाटर,मिर्चा,प्याज उगाते थे।अगर सरकार किचेन गार्डेन को विकसित करना चाह रही है तो यह बहुत अच्छी बात है।इसका प्रचार-प्रसार अन्य विद्यालयो में भी होना चाहिये।

वही रूथ लियोन- यूनिसेफ फील्ड ऑफिसर ने विद्यालय के निरीक्षण के बाद साफ सफाई को देखकर काफी खुश हुई और कृषि विज्ञान को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक विद्यालयो में किचेन गार्डेन बनाने की सलाह दिया ताकि आवश्यकता की चीजें जैसे धनिया,लहसुन,टमाटर को उगाया जा सके।
Translate »