सूबे में हर दशा में 15 जून, 2019 तक सूखे तालाबों/पोखरों को न भरने वाले अधिकारियों के खिलाफ की जायेगी कठोरतम कार्यवाही-धर्मपाल सिंह

सिंचाई विभाग

गंगा दशहरा के पावन पर्व हेतु गंगा, रामगंगा पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध करायें।

निर्धारित समय पर मानकों के अनुसार कार्य पूर्ण न करने वाले ठेकेदारों को किया जाये ब्लैक लिस्ट।

मध्य गंगा, सरयू एवं अर्जुन सहायक, कनहर परियोजनाओं को समय सीमा के अन्दर करे पूर्ण।

नहरों में पानी की उपलब्धता बढ़ाये जिससे किसानों को पौधरोपण में न हो परेशानी।

घाटमपुर क्षेंत्र की नहरों को प्रभावी बनाने के लिये बनाये कार्य योजना।

लखनऊ 07 जून, 2019।

सूखे तालाबों/पोखरों को हर दशा में 15 जून, 2019 तक न भरने वाले अधिकारियों/अभियन्ताओं को चिन्हित कर उनके विरूद्ध कठोरत्म कार्यवाही की जायें। यह निर्देश सिंचाई मंत्री धर्म पाल सिंह ने आज 11 बजे अपने कार्यालय कक्ष में आयोजित उच्चस्तरीय समीक्षा बैंठक में दिये। सिंचाई मंत्री ने कहा कि योगी सरकार ने यह संकल्प लिया है कि भयानक गर्मी के प्रकोप को दृश्टिगत रखते हुए पशु-पक्षियों को पेयजल आदि की सुविधा षुलभ कराने के लिए सभी तालाबों/पोखरों को भरा जायें। आपने कहा कि इसके लिए उन्होने इससे पूर्व भी उन्होने अधिकारियों को निर्देषित किया था लेकिन आज प्रगति की समीक्षा के दौरान यह तथ्य प्रकाष में आया है कि मात्र 60 प्रतिषत तालाब ही भरे गये है जो अत्यन्त ही चिंता का विशय है। सिंचाई मंत्री ने अधिकारियों को सचेत करते हुए कहा कि निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत यह तालाबों को न भरने वालो को चिन्हित कर सख्त कार्यवाही की जायेगी।
सिंचाई मंत्री ने कहा कि गंगा दषहरा के पावन पर्व के उपलक्ष्य में 12 जून, 2019 को श्राधालु की सुविधा के लिए पर्याप्त मात्रा में गंगा, रामगंगा पवित्र नदियों में जल उपलब्ध कराना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। इस हेतु भीम गोड़ा व काला गढ़ डेम से पर्याप्त मात्रा में जल छोडने के लिए उन्होने पहले ही निर्देषित किया था। समीक्षा के दौरान बताया गया कि भीम गोड़ा से गंगा एवं काला गढ़ डेम से रामगंगा हेतु पानी छोडा जा चुका हैं। जिससे कि गंगा दषहरा के दिन इन पवित्र नदियों में भरपूर जल उपलब्ध रहें।
श्री सिंह ने अधिकारियों को हिदायत दी कि ऐसे ठेकेदारों को सूची बद्ध कर ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही की जाये जिन्होने निर्धारित समय सीमा के अन्तर्गत गुणवत्ता एवं मानको के अनुरूप कार्य नही किया हैं।
अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि राश्ट्रीय परियोजना मध्यगंगा, सरयू एवं अर्जुन सहायक एवं कनहर परियोजना को निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करना सिंचाई विभाग की अहम् प्राथमिकता है। आपने अधिकारियों से अपेक्षा की सरयू एवं अर्जुन सहायक, मध्य गंगा परियोजना को हर दषा में 31 दिसम्बर, 2019 एवं कनहर परियोजना को 31 दिसम्बर, 2020 तक पूर्ण कर लिया जायें।
नहरों में निरन्तर जल उपलब्धता की आवष्यकता पर बल देते हुए श्री सिंह ने कहा कि इस समय सभी नहरों में पानी उपलब्ध रहना चाहिए जिससे किसानों को पौधषाला रोपण के कार्य में कोई परेषानी न आ सके।
घाटमपुर क्षेंत्र की नहरों को प्रभावी बनाने की दिषा में कार्ययोजना तुरन्त प्रस्तुत करने के निर्देष देते हुए सिंचाई मंत्री ने कहा कि मुझे मा0 जय कुमार सिंह जैकी राज्य मंत्री कारागार लोक सेवा प्रबंधन ने अवगत कराया है कि इस क्षेंत्र में सिंचाई की समस्या को दृश्टिगत रखते हुए प्रभावी एक महात्वाकांक्षी कार्ययोजना बनायी जाये। जिससे इस क्षेत्र की नहरों में निरन्तर जल सुविधा उपलब्ध हो सके। सिंचाई मंत्री ने संबंधित मुख्य अभियन्ता को कारगर कार्यवाही करने के निर्देष दिये हैं।
सिंचाई मंत्री ने बाढ़ सुरक्षा की समस्त योजनाओं को 15 जून, 2019 पूर्ण करने के लिए सख्त निर्देष दिये है।
बैंठक में विषेश सचिव अनीता वर्मा सिंह, सुरेन्द्र विक्रम, मुष्ताक अहमद, जितेन्द्र राम त्रिपाठी एवं मुख्य अभियन्ता अनुश्रवण जीवनराम यादव, मुख्य अभियन्ता मध्य नलकूप देवेन्द्र अग्रवाल सहित सभी संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया हैं।

Translate »