इस वर्ष प्रत्येक एनसीएल कर्मी लगाएगा 05 पौधे : श्री गुणाधर पाण्डेय

एनसीएल परिवार ने पर्यावरण संरक्षण के संकल्प के साथ मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

सिगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय ने कहा है कि प्रत्येक एनसीएल कर्मी इस वर्ष 05 पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता की मिसाल पेश करेंगे। अपनी तरह की इस अनूठी पहल के तहत एनसीएल प्रबंधन अपने हर अधिकारी-कर्मचारी को 05 फलदार पौधे वितरित करेगा। कर्मियों की जिम्मेदारी सिर्फ इतनी होगी कि वे इन पौधे को लगाकर उन्हें सिंचित कर उनकी सेवा का संकल्प लें। श्री पाण्डेय बुधवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एनसीएल मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (परियोजना/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री पाण्डेय ने कहा कि एक जिम्मेदार कॉरपोरेट सिटिजन के रूप में एनसीएल पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति पूरी तरह समर्पित है और कंपनी पर्यावरण की रक्षा हेतु अपनी ज़िम्मेदारी का पूरी तरह से निर्वहन कर रही है। पर्यावरण की रक्षा हेतु एनसीएल द्वारा किए जा रहे विभिन्न प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि एनसीएल परिक्षेत्र के वायु प्रदूषण पर लगातार निगरानी रखने के लिए कंपनी में 9 स्थानों पर कंटिन्यूअस अंबिएंट एयर क्वालिटी मॉनिटरिंग स्टेशन (सी॰ए॰ए॰क्यू॰एम॰एस॰) स्थापित किए गए हैं। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम भी “करेंगे संग, वायु प्रदूषण से जंग” रखी गई है।

कार्यक्रम में एनसीएल कर्मियों ने पर्यावरण की रक्षा एवं उसमें यथासंभव सुधार और पारिस्थितिकी तंत्र सहित सभी प्राकृतिक संसाधनों की सुरक्षा के प्रति संजीदा रहने की शपथ ली। कंपनी मुख्यालय प्रांगण में मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि और अधिकारियों-कर्मचारियों ने पौधारोपण कर पर्यावरण संवर्धन का संदेश दिया।

निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद ने कोल इंडिया चेयरमैन श्री ए॰ के॰ झा और एनसीएल के महाप्रबंधक (पर्यावरण) श्री दिवाकर श्रीवास्तव ने कंपनी के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ के॰ सिन्हा के विश्व पर्यावरण दिवस संदेश का वाचन किया। कार्यक्रम में कंपनी मुख्यालय के महाप्रबंधक, विभागाध्यक्ष तथा बड़ी संख्या में अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Translate »