निशंक ने कहा – जो भरोसा जताया है उस परखरा उतरूंगा

नई दिल्ली।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद रमेश पोखरियाल निशंक ने पार्टी अध्यक्ष और देश के नए गृह मंत्री अमित शाह से मार्गदर्शन लिया. इसके अलावा निशंक ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय का कार्यभार संभालने के बाद रमेश पोखरियाल निशंक ने पार्टी अध्यक्ष और देश के नए गृह मंत्री अमित शाह से मार्गदर्शन लिया. इसके अलावा निशंक ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से भी मुलाकात की. सभी मुलाकातों का मकसद अपनी नई जिम्मेदारी से पहले सबका मार्गदर्शन लेना था. निशंक अपनी नई जिम्मेदारी के प्रति सजग हैं. उनका साफ कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने उन पर जो भरोसा जताया है उस पर वो पूरी तरह से खरा उतरेंगे।
आजतक से खास बातचीत में रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा ‘मानव संसाधन बड़ा मंत्रालय है और देश के युवाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है. मैंने हमेशा काम किया है और मैं उस पर खरा उतरूंगा. भारत की शिक्षा कैसे विश्व गुरु रही है, उसको बाहर ले जाना मेरी कोशिश होगी.’ वहीं कथित डिग्री विवाद को लेकर उन्होंने साफ कहा कि मैंने कोई गलत काम नहीं किया. इसलिए डरता नहीं हूं. मैं निशंक हूं।
निशंक बचपन से ही कविता और कहानियां लिखते रहे हैं. उनका पहला कविता संग्रह साल 1983 में प्रकाशित हुआ. अब तक उनके 14 कविता संग्रह, 12 कहानी संग्रह, 11 उपन्यास, 4 पर्यटन, 6 बाल साहित्य, 4 व्यक्तित्व विकास सहित कुल 5 दर्जन से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं. देश के राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा, एपीजे अब्दुल कलाम और प्रतिभा सिंह पाटील के अलावा प्रणब मुखर्जी के जरिए उनकी पुस्तकों का राष्ट्रपति भवन में विमोचन किया गया. तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जरिए भी पुस्तक का विमोचन किया गया।

Translate »