डॉक्टर की लापरवाही से वृद्ध महिला की मौत का परिजनों ने लगाया आरोप

सोनभद्र। रावर्ट्सगंज कोतवाली इलाके के पुरानी तहसील रोड पर स्थित में एक क्लिनिक में उपचार के दौरान डायरिया से पीड़ित वृद्ध महिला की मौत हो गयी। परिजनों की शिकायत पर पहुची स्वास्थ्य विभाग की टीम में बगैर रजिस्ट्रेशन संचालित हो रहे क्लिनिक को सीज कर दिया। वही स्वास्थ्य विभाग की इस कार्रवाई का लोगो ने विरोध किया और कहा कि सीएमओ कार्यालय के पास ही बगैर रजिस्ट्रेशन के क्लिनिक संचालित हो रही थी तो अभी तक कोई नही कार्रवाई किया गया।

जबकि परिजनों का कहना था कि सुबह दस्त की होने पर यहां लाया गया जहां डॉक्टर ने ड्रिप लगा कर छोड़ दिया जिस पर दोपहर में उनकी मौत हो गयी। वही इलाज कर रहे चिकित्सक का कहना है कि हाई फीवर और उल्टी दस्त हो रहा था जिस पर साथ मे आये लोगो से मरीज के अभिभावक को बुलाने के लिए कहा लेकिन कोई नहीं आया तो भर्ती कर लिया। वही मौके पर पहुची स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि शिकायत मिली कि राहुल क्लिनिक पर उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई है तो यहां पाया गया कि बगैर रजिस्ट्रेशन के क्लिनिक चलाई जा रही थी वह भी आयुर्वेद चिकित्सक के द्वारा जिस पर क्लिनिक को सीज कर दिया गया है और महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है उसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्लिनिक के सीज करने पर लोगो का कहना था कि जब बगैर रजिस्ट्रेशन के 2004 से यह क्लिनिक चल रही थी तो अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम कहा थी । हम लोगो की मांग है कि स्वास्थ्य विभाग सभी क्लिनिक और हॉस्पिटलों का जांच कर कार्रवाई करे ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस जन आरोग्य योजना के तहत देश मे गरीबो को बेहतर स्वास्थ्य सेवा देकर पुनः पूर्व बहुमत की सरकार बनाने में सफल रहे है तो वही देश का अति पिछड़े 115 जिलो में शामिल सोनभद्र में स्वास्थ्य महकमा की लापरवाही से आज डायरिया से पीड़ित एक वृद्ध महिला की मौत बगैर रजिस्ट्रेशन के संचालित बीएएमएस चिकित्सक की लापरवाही से हो गयी।

सोनभद्र में रावर्ट्सगंज कोतवाली इलाके के पुरानी तहसील रोड पर स्थित में एक क्लिनिक में उपचार के दौरान डायरिया से पीड़ित वृद्ध महिला की मौत हो गयी। परिजनों की शिकायत पर पहुची स्वास्थ्य विभाग की टीम में बगैर रजिस्ट्रेशन संचालित हो रहे क्लिनिक को सीज कर दिया। वही स्वास्थ्य विभाग की इस कार्रवाई का लोगो ने विरोध किया और कहा कि सीएमओ कार्यालय के पास ही बगैर रजिस्ट्रेशन के क्लिनिक संचालित हो रही थी तो अभी तक कोई नही कार्रवाई किया गया। जबकि परिजनों का कहना था कि सुबह दस्त की होने पर यहां लाया गया जहां डॉक्टर ने ड्रिप लगा कर छोड़ दिया जिस पर दोपहर में उनकी मौत हो गयी। वही इलाज कर रहे चिकित्सक का कहना है कि हाई फीवर और उल्टी दस्त हो रहा था जिस पर साथ मे आये लोगो से मरीज के अभिभावक को बुलाने के लिए कहा लेकिन कोई नहीं आया तो भर्ती कर लिया। वही मौके पर पहुची स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी का कहना है कि शिकायत मिली कि राहुल क्लिनिक पर उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई है तो यहां पाया गया कि बगैर रजिस्ट्रेशन के क्लिनिक चलाई जा रही थी वह भी आयुर्वेद चिकित्सक के द्वारा जिस पर क्लिनिक को सीज कर दिया गया है और महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा जा रहा है उसकी रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा क्लिनिक के सीज करने पर लोगो का कहना था कि जब बगैर रजिस्ट्रेशन के 2004 से यह क्लिनिक चल रही थी तो अभी तक स्वास्थ्य विभाग की टीम कहा थी । हम लोगो की मांग है कि स्वास्थ्य विभाग सभी क्लिनिक और हॉस्पिटलों का जांच कर कार्रवाई करे ।

Translate »