एयरफोर्स चीफ के घर के बाहर लगा राफेल का मॉडल, मुंह कांग्रेस ऑफिस की ओर

सरकारी आवास 24 अकबर रोड पर है. ये मॉडल गेट के ठीक बराबर में रखा गया है. खास बातउ ये है कि राफेल के इस मॉडल का मुंह (रुख) कांग्रेस ऑफिस की ओर है

नई दिल्ली ।

सियासी मुद्दा बना फाइटर एयरक्राफ्ट राफेल एक बार फिर से चर्चाओं में है. हाल ही में एयरफोर्स चीफ बीएस धनोआ के सरकारी आवास के बाहर फाइटर जेट राफेल का मॉडल लगाया गया है. सरकारी आवास 24 अकबर रोड पर है. ये मॉडल गेट के ठीक बराबर में रखा गया है. खास बात ये है कि राफेल के इस मॉडल का मुंह (रुख) कांग्रेस ऑफिस की ओर है।

गौरतलब रहे कि इससे पहले इसी जगह पर सुखोई एयरक्राफ्ट का मॉडल रखा हुआ था। जिसे थोड़े समय पहले ही हटाया गया था. अब सुखोई की जगह राफेल ने ले ली है। जानकारों की मानें तो पहला राफेल विमान भारतीय वायुसेना के ‘गोल्डन एरो’ 17 स्क्वाड्रन में शामिल होगा. इस यूनिट को 1999 में करगिल युद्ध के दौरान बीएस धनोआ लीड कर चुके हैं।

★ सितंबर में आएगी राफेल की खेप

भारतीय वायुसेना को सितंबर 2019 में राफेल विमानों की पहली खेप मिलेगी।पहली खेफ में चार लड़ाकू विमान शामिल होंगे। हालांकि इससे पहले इन विमानों को भारतीय आसमान में 1500 घंटों की उड़ान भरना होगी। फ्रांस सरकार के साथ 36 राफेल विमानों को लेकर डील हुई है।

Translate »