शीर्ष नौकरशाही में होंगे बड़े बदलाव , राजीव गाबा कैबिनेट और दुर्गा शंकर बन सकते हैं गृह सचिव

नई दिल्ली ।

केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार के लगातार दूसरी बार कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही देश की नौकरशाही में शीर्ष स्तर पर बदलाव की तैयारी है ।

30 मई को नरेंद्र मोदी दोबारा प्रधानमंत्री पद की शपथ ले रहे हैं और इस बात की प्रबल संभावना है कि अगले 24 घंटों में ही बदलाव का यह सिलसिला शुरू हो जाएगा।

उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक मौजूदा गृह सचिव राजीव गाबा देश के नए केबिनेट सेक्रेट्री हो सकते हैं । 1982 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी राजीव बाबा को प्रधानमंत्री के विश्वासपात्र अफसरों में गिना जाता है । मोदी सरकार में वे फिलहाल गृह सचिव के पद पर कार्यरत हैं। श्री गाबा को 1 जून से कैबिनेट सचिवालय में विशेष कार्याधिकारी के पद पर तैनात किया जाएगा । वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1977 बैच के आईएएस अधिकारी पीके सिन्हा का स्थान लेंगे ।

पीके सिन्हा को इस पद पर दोबारा तैनात किया गया है और उनका यह कार्यकाल समाप्त होने वाला है ।

सूत्रों के मुताबिक गृह सचिव जैसे महत्वपूर्ण पद पर उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा को तैनात किए जाने की तैयारी है । श्री मिश्रा इस वक्त केंद्र सरकार में नगर विकास एवं विभाग के सचिव पद पर तैनात हैं ।

इसी तरह स्वच्छता एवं पेयजल विभाग के सचिव परमेश्वरण अय्यर को इस पद पर एक बार फिर नियुक्त किए जाने की संभावना है । श्री अय्यर उत्तर प्रदेश कैडर के 1981 22k आईएएस अधिकारी हैं जिनकी कार्यकुशलता को देखते हुए सेवानिवृत्ति के बाद भी सरकार ने उनके पद पर बनाए रखा है ।

केंद्र में 30 मई को नई सरकार के गठन के बाद ही देश को नया रक्षा सचिव मिलेगा ।
जानकारों के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस महत्वपूर्ण पद के लिए 4- 5 वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के नाम छोटे हैं इनमें रक्षा उत्पादन सचिव राजीव कुमार , वन एवं पर्यावरण मंत्रालय में तैनात सचिव सीके मिश्रा , ऊर्जा विभाग के सचिव अजय भल्ला और बैंकिंग सचिव राजीव कुमार के अलावा एक और आईएएस अधिकारी का नाम शामिल बताया जाता है जो दूसरे राज्य कैडर से हैं।

Translate »