प्री-मॉनसून बारिश में 22 फीसदी की कमी, फसलों को होगा नुकसान

नई दिल्ली ।

मौसम विभाग के मुताबिक देश में प्री-मॉनसून बारिश में 22 फीसदी की गिरावट आई है।बताते चले कि इस गिरावट से गन्ना, सब्जियों, फलों और कपास जैसे फसलों के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ सकता है।

इस साल मार्च से मई महीने के दौरान होने वाले प्री-मॉनसून बारिश में 22 फीसदी की गिरावट आई है. इस गिरावट से गन्ना, सब्जियों, फलों और कपास जैसे फसलों के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ सकता है.
भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, 1 मार्च से 15 मई के बीच सिर्फ 75.9 मिली मीटर की बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 96.8 मिली मीटर मानी जाती है।
बिजनेस स्टैंडर्ड के मुताबिक 1 मार्च से 24 अप्रैल तक बारिश सामान्य से 27 फीसदी तक कम हुई. पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में बारिश के आंकड़ों की वजह से यह गिरावट देखी गई. हालांकि, मौसम विभाग का कहना है कि दक्ष‍िण-पश्चिम मॉनसून दक्ष‍िण अंडमान सागर की तरफ बढ़ रहा है और दिशाएं अनुकूल होने की वजह से यह अगले दो-तीन दिन में उत्तर अंडमान सागर और अंडमान द्वीप तक पहुंच सकता है।
मौसम विभाग के दक्षिण भारत स्थित ऑफिस ने प्री-मॉनसून बारिश में 46 फीसदी की कमी दर्ज की है जो देश से में सबसे ज्यादा गिरावट है. इसके बाद 1 मार्च से ही 24 अप्रैल के बीच बारिश में उत्तर-पश्चिम सब डिवीजन में सामान्य से 36 फीसदी कम और उत्तर भारत में सामान्य से 38 फीसदी की कमी देखी गई है।
झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और पूर्वोत्तर जैसे पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में प्री-मॉनसून बारिश में सात फीसदी की कमी देखी गई. महाराष्ट्र, गोवा, छत्तीसगढ़, गुजरात और मध्य प्रदेश जैसे मध्य क्षेत्र में बारिश सामान्य रही और इसमें कमी नहीं आई।
हालांकि, 1 मार्च से 24 अप्रैल वाले समय में मध्य क्षेत्र में भी सामान्य से पांच फीसदी कम बारिश हुई. तीव्र लू की वजह से मराठवाड़ा क्षेत्र के कई बांधों में पानी का संग्रह शून्य के स्तर पर पहुंच गया ।

Translate »