ओड़ौली में बड़ी मशक्कत के बाद 13 लोगो ने किया मतदान

शाहगंज/सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव)लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में राबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र के राबर्ट्सगंज ब्लाक के मतदान केंद्र प्राथमिक विद्यालय ओडौली बूथ संख्या 282 पर सामूहिक रूप से  ग्रामीणों ने वोटिंग का बहिष्कार  किया था। जब इस बात की सूचना अधिकारियों को हुई तो वूथ पर सी डी ओ सोनभद्र,एडिसनल एसपी,बीडीओ राबर्ट्सगंज, बीएसए सोनभद्र,डीएसओ सोनभद्र ने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया, लेकिन ग्रामीणों ने एक न सुनी और अधिकारीयों को  वापस जाना पडा।

image

पीठासीन अधिकारी रूप सिंह ने बताया कि  कुल 531 मतदाता है जिसमे 275 पुरूष,256 महिला मतदाता का नाम सूची में है, सुबह 12 बजे तक एक भी मतदाता के द्वारा मतदान नहीं किया गया है। ओडौली के ग्रामीणों के द्वारा गाँव के बाहर बैनर कुछ दिन पुर्व ही चुनाव बहिष्कार “पानी और सडक नहीं तो वोट नहीं” लगाया गया था। शनिवार की शाम से ही जिले के चुनाव अधिकारीगण ग्रामीणों को समझाने की कोशिश कर रहे थे लेकिन ग्रामीण मतदान नहीं करनें पर अडिग थे। इस गाँव में एक सडक का निर्माण जिला पंचायत सदस्य शिवदेबी के द्वारा बारह वर्ष पूर्व कराया गया था, इसके बाद से किसी भी जनप्रतिनिधियों के द्वारा ध्यान नहीं दिया गया। ग्रामीणों कि मांग है कि गाँव में आने के लिए चार सडक होने के बावजूद भी एक भी सडक नहीं बनी है, इसकी सूचना ग्राम प्रधान सहित अन्य संबंधित लोगों को दी गई लेकिन  किसी भी अधिकारीयों का ध्यान समय रहते नहीं दिया गया ।जिसकी वजह से सामूहिक रूप से मतदान का बहिष्कार हम सभी ओडौली ग्रामीणों के द्वारा किया जा रहा है। कुछ ग्रामीणों ने बताया कि कच्ची सडक होने से बरसात के महिने में जिस महिलाओं को प्रसव होना होता है वह महिलाएं एक महीने पुर्व ही गाँव छोड़कर अन्यत्र चलीं जाती हैं। ग्रामीणों को समझाने की कोशिश ए डी पी आरओ पी0 के0 गौड,बीडीओ रावर्टसगंज के द्वारा मानमनौवल किया जा रहा है, और आश्वस्त किया जा रहा है कि जीपीडीपी योजना के माध्यम से चुनाव आचार संहिता खत्म होते ही सडक का निर्माण करा दिया जाएगा।

वही दोपहर के बाद वरिष्ठ समाजसेवी/साहित्यकार अजय शेखर के समझने के बाद बड़ी मशक्कत से 531 मतदाताओं में मात्र 13 लोगो ने ही मतदान किया।जिसमें दो रसोइयां,1 शिक्षामित्र,1आगनबाड़ी व 1 मत स्वयं अजय शेखर जी ने दिया शेष 8 मतदान ग्रामीणों ने दिया है।

Translate »