महामहिम राज्यपाल से जिला पंचायत सदस्यों पर जानलेवा हमला करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग

लखनऊ।कांग्रेस पार्टी ने महामहिम राज्यपाल जी को ज्ञापन देते हुये जिला पंचायत सदस्यों पर जानलेवा हमला करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग की। कांग्रेसजन महामहिम राज्यपाल जी उत्तर प्रदेश का ध्यान जनपद रायबरेली में 14.05.2019 को हुई बेहद दुःखद घटना की ओर आकृष्ट कराना चाहते हैं। जनपद रायबरेली में वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के विरूद्ध विगत माह से ही अधिकांश जिला पंचायत सदस्यों में भ्रष्टाचार एवं अन्य मामलों को लेकर अंसतोष व्याप्त था जिसके चलते कुल 52 जिला पंचायत सदस्यों में से 31 जिला पंचायत सदस्यों ने जिलाधिकारी रायबरेली को कई बार प्रार्थनापत्र देकर अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान कराये जाने का अनुरोध किया था, किन्तु प्रदेश सरकार के दबाव में जिलाधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं की गयी, जिसके कारण जिला पंचायत सदस्य गण मा उच्च न्यायालय की शरण में गये। मा उच्च न्यायालय के निर्देश पर जिलाधिकारी रायबरेली द्वारा कल दिनांक 14.05.2019 को अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा एवं मतदान के लिए तिथि व समय निर्धारित किया गया था।
पूर्व में जिस प्रकार इसके सम्बन्ध में शंका उत्पन्न हुई थी और वह विश्वास में परिणित भी हो गयी, जब वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह, उनके सगे भाई एवं रायबरेली से भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी दिनेश प्रताप सिंह एम.एल.सी. एवं उनके सशस्त्र सहयोगियों द्वारा अविश्वास प्रस्ताव में मतदान करने वाले जिला पंचायत सदस्यों का एक दिन पूर्व से ही अपहरण, मारपीट एवं जान से मारने की धमकी दी गयी ताकि वह मतदान में भाग न ले सकें। कई जिला पंचायत सदस्यों का अपहरण कर लिया गया। कल लखनऊ से जिला पंचायत सदस्य व कांग्रेस विधायक सुश्री अदिति सिंह अपनी-अपनी गाड़ियों से जिला पंचायत कार्यालय रायबरेली जा रहे थे जहां प्रातः लगभग 9.20 बजे टोल प्लाजा, प्रधान ढाबा निकट बछरावां और महावीर कालेज के सामने जानलेवा हमला किया गया, मारा-पीटा गया, गाड़ियां पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दी गयी, जिसमें कांग्रेस विधायक सुश्री अदिति सिंह एवं कई जिला पंचायत सदस्य गंभीर रूप से घायल हो गये, जिन्हें जिला चिकित्सालय रायबरेली में इलाज हेतु भर्ती कराया गया।
मान्यवर, चूंकि वर्तमान जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह के भाई दिनेश प्रताप सिंह रायबरेली के भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी हैं, एमएलसी हैं एवं गुण्डई और दबंगई के लिए जाने जाते हैं, इन लोगों द्वारा सत्ता के दबाव में पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन की मदद से अपनी दबंगई, गुण्डई के बल पर जिला पंचायत अध्यक्ष के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान में जिला पंचायत सदस्यों को डरा-धमकाकर अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा एवं मतदान में भाग न लेने देने की आशंका कांग्रेस पार्टी को शुरू से ही रही है जिस कारण शासन-प्रशासन को पूर्व में ही इस अविश्वास प्रस्ताव में मतदान हेतु सदस्यों को समुचित सुरक्षा दिये जाने की मांग की गयी थी लेकिन जिस प्रकार कल पुलिस एवं प्रशासन के सहयोग से रायबरेली में लोकतंत्र की हत्या को अंजाम दिया गया, यह इतिहास में लोकतंत्र की सबसे दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। जहां न सिर्फ लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास किया गया बल्कि कांग्रेस विधायक एवं निर्वाचित जिला पंचायत सदस्यों के भी जान-माल को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया गया है। सरेआम गुण्डई और दबंगई का खूनी खेल जो शासन-सत्ता के सहयोग से रायबरेली में हुआ है उससे सत्तारूढ़ दल का लोकतंत्र के प्रति अविश्वास पूरी तरह उजागर हो गया है। धनबल और बाहुबल के सहारे जिस प्रकार लोकतंत्र का गला घोंटा जा रहा है वह बहुत ही शर्मनाक है। दुर्भाग्य तो यह है कि यह सब कुछ प्रदेश सरकार के संरक्षण में हो रहा है।
सरकार के संवैधानिक मुखिया होने के नाते आपसे मांग करते हैं कि आप स्वयं अपने स्तर से हस्तक्षेप कर कल रायबरेली में जिला पंचायत अध्यक्ष के विरूद्ध अविश्वास प्रस्ताव को लेकर हुए इस अलोकतांत्रिक घटना की न्यायिक जाँच कराये जाने, दिनांक 14.05.2019 की कार्यवाही स्थगित कर अन्य कोई तिथि निर्धारित किये जाने एवं इस घटना के दोषियों तथा कानून व्यवस्था की धज्जियां उड़ाकर कांग्रेस विधायक सुश्री अदिति सिंह एवं जिला पंचायत सदस्यों पर जानलेवा हमला करने वाले लोगों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करने की कृपा करें, जिससे इस प्रकार की घटना की पुनरावृत्ति न हो सके।

Translate »