12 को 22 डॉक्टरेट और 10 अंगूठा छाप की किस्मत का होगा फैसला, चुनाव प्रचार थमा

नई दिल्ली ।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का चुनाव प्रचार शुक्रवार को थम गया। प्रचार के अंतिम दिन सभी दलों ने पूरी ताकत झोंक दी है, देशभर में सात चरणों में चुनाव प्रचार आयोजित किया जा रहा है, जिसमें अभी तक पांच चरणों के लिए वोटिंग की जा चुकी है। छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होना है।
वहीं दूसरी तरफ चुनाव सुधार के लिए काम करने वाली संस्था एसोसियशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने इस चरण के उम्मीदवारों के हलफनामों के आधार पर उनकी शिक्षा का ब्यौरा दिया है, एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक छठे चरण में चुनाव लड़ने वाले 967 में से 22 उम्मीदवारों के पास पीएचडी की डिग्री है, जबकि 10 उम्मीदवार निरक्षर हैं।

छठे चरण में वैसे तो 979 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, पर 13 उम्मीदवारों के हलफनामों की जानकारी एडीआर की नहीं मिल पाई। एडीआर ने बताया है कि इस चरण में 22 उम्मीदवारों ने अनपे पास पीएचडी की डिग्री होने की जानकारी दी है, इस चरण में 176 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन किया है।
ग्रेजुएशन करने वाले उम्मीदवारों की संख्या छठे चरण में 184 हैं, हालांकि 127 उम्मीदवारों ने प्रोफेशनल कोर्स में भी ग्रेजुएशन किया है। छठे चरण में 167 उम्मीदवार 12वीं पास है। दसवीं पास उम्मीदवारों की संख्या 120 है, वहीं 84 उम्मीदवारों ने 8वीं तक ही पढ़ाई की है। 24 उम्मीदवार ऐसे हैं जो कि सिर्फ 5वीं क्लास पास कर पाए ।

35 उम्मीदवारों ने अपने स्कूल जाने की जानकारी दी है, पर उनकी शिक्षा 5वीं क्लास से कम रही है 10 उम्मीदवार निरक्षर हैं। छठे चरण में 16 उम्मीदवारों की शिक्षा के बारे में सही से जानकारी नहीं मिली है 2 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन्होंने अपने हलफनामें में शिक्षा का ब्यौरा दिया ही नहीं है। एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि छठे चरण में 85 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनकी उम्र 25 से 30 साल के बीच है वहीं 29 उम्मीदवारों की उम्र 70 साल से ज्यादा है

Translate »