पड़ी सोने-चाँदी की चमक, नहीं हुई गोल्ड की ज्यादा खरीददारी

नई दिल्ली। वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में रही घटबढ के बावजूद ऊँचे भाव डिजिटल गोल्ड के प्रति ग्राहकों के बढे आकर्षण से मंगलवार को अक्षय तृतीया के मौके पर भी दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए लुढककर 32,670 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। इस दौरान चांदी भी पांच रुपए की गिरावट में 38,125 रुपए प्रति किलोग्राम पर रही।

लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के मुताबिक सोना हाजिर आज 2.35 डॉलर की बढत में 1,281.05 डॉलर प्रति औंस पर पहुँच गया। जून का अमेरिकी सोना वायदा 1.10 डॉलर चढकर 1,282.70 डॉलर प्रति औंस बोला गया। बाजार विश्लेषकों ने बताया कि अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीददारी शुभ मानी जाती है, लेकिन ऊँचे भाव की वजह से मांग कमजोर पड़ी है।

कारोबारियों के अनुसार ग्राहकों की दिलचस्पी अब डिजिटल गोल्ड में भी बढी है जिसका असर सर्राफा बाजार पर दिख रहा है। फोनपे और पेटीएम जैसी डिजिटल भुगतान कंपनियों ने सोने की खरीद अब काफी आसान कर दी है और ग्राहक कम से कम कीमत में इन प्लेटफॉर्म पर सोना खरीद पाते हैं, जिससे उनका रुझान डिजिटल गोल्ड में बढ रहा है।

वैश्विक बाजार में एक तरफ दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर की मजबूती की वजह से पीली धातु पर दबाव बना हुआ है तो दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान के कारण निवेशकों का रुझान सुरक्षित निवेश में बढ़ा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में चाँदी हाजिर 0.03 डॉलर की गिरावट के साथ 14.86 डॉलर प्रति औंस के भाव बिकी।

स्थानीय मांग की सुस्ती से सोना स्टैंडर्ड 50 रुपए सस्ता होकर 32,670 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया। सोना बिटुर भी इतनी ही गिरावट के साथ 32,500 रुपए प्रति दस ग्राम के भाव बिका। आठ ग्राम वाली गिन्नी 26,400 रुपए पर टिकी रही।
औद्योगिक माँग की सुस्ती से चांदी में गिरावट रही।

चाँदी हाजिर पाँच रुपए की गिरावट में 38,125 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई। चांदी वायदा 35 रुपए चढकर 37,325 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली क्रमश: 79 हजार और 80 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर स्थिर बिके।

Translate »