मतदान कार्मिकों को डिजिटल फोटोग्राफी के लिए प्रशिक्षण दिया गया

सोनभद्र । लोक सभा सामान्य निर्वाचन, 2019 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं सकुशल सम्पन कराने के मकसद से वाले वर्ल्ननेबूल एवं क्रिटकल मतदान केन्द्रों पर मतदान कार्मिकों को डिजिटल फोटोग्राफी के लिए प्रशिक्षण ब्लाक परिसर राबर्ट्सगंज में रविवार को कराया गया।

image

अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री योगेन्द्र बहादुर सिंह ने प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त कैमरा मैनों द्वारा मतदान के प्रारम्भ से पूर्व छद्म मतदान/दिखावटी मतदान (मॉक पोल) एवं ई0वी0एम0 व वी0वी0पैट की सीलिंग, वोटिंग कम्पार्टमेन्ट की स्थिति, ऐसे मतदान केन्द्रों में मतदान के लिए आये सभी मतदाता जिनके पास इपिक (निर्वाचन पहचान पत्र) या ई0सी0आई0 द्वारा अनुमोदित पहचान पत्र नहीं हो, की फोटो आदि की फोटोग्राफी की जानी है।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में उन्होंने बताया कि कैमरामैनों द्वारा अधिकारियों, प्रेक्षकों और अन्य निर्वाचन पदाधिकारियों का दौरा का फोटो ली जानी है। मतदाता के वोट की गोपनियता का उल्लंघन न हो, जिसके लिए किसी भी मतदाता का मतदान करते समय फोटोग्राफी न किया जाय। इसके अलावा यह भी ध्यान रखना होगा कि किसी भी पत्रकार या अन्य संदिग्ध व्यक्ति द्वारा मतदान केन्द्र के अन्दर की त-रु39यवीरे न खीची जाय। मतदान केन्द्र के 100 मीटर के भीतर मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए किसी भी प्रकार का साड़ी, धोती, कम्बल, धन इत्यादि का वितरण तथा मतदाताओं को डरा-ंउचयधमकाकर मतदान कराने के लिए प्रेरित किया जाता है तो उसकी फोटोग्राफी की जाय। मतदान समय की समाप्ति के पश्यचात बाहर इन्तजार कर रहे निर्वाचक और पंक्ति के अन्तिम मतदाता की फोटो ली जायेगी। मतदान पूर्ण रूप से समाप्त होेने के पश्चात ई0वी0एम0 एवं वी0वी0 पैट के सीलिंग का फोटोग्राफ लिया जायेगा।
प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी/उप जिला निर्वाचन अधिकारी योगेन्द्र बहादुर सिंह के अलावा प्रभारी जिला सूचना अधिकारी अवधेश कुमार शर्मा, डीसी एनआरएलम करूणापति मिश्र, ई-डिस्ट्रिक्ट मैनेजर दिव्यतोष मिश्रा, खण्ड शिक्षा अधिकारी घोरावल उदय चन्द्र राय सहित प्रशिक्षणार्थीगण मौजूद रहें।

Translate »