1 फरवरी से TRAI के नए नियम हो जाएंगे लागू, जो चैनल देखें उन्ही के दें पैसे, जानें हर जानकारी यहां

[ad_1]


नई दिल्ली.आजकल टीवी चैनलों पर एक एड बार-बार आपको नज़र आती होगी कि आप अब से अपने मनपसंद चैनल का चुनाव करें और केवल उन्ही के ही पैसे दें…ये नियम अब 1 फरवरी, 2019 से लागू भी होने जा रहा है। इससे आप फालतू के चैनल अपने टीवी से हटा तो पाएंगे ही साथ ही आपका हर महीने का टीवी पर होने वाला खर्च भी बचेगा। जी हां…टेलिकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने केबल टीवी और डायरेक्ट टू होम (DTH) सब्सक्रिप्शन के नियमों में बदलाव कर दिए हैं जो 1 फरवरी, 2019 से लागू भी हो जाएंगे। इस नए नियम के मुताबिक आप अपनी पसंद और ज़रूरत के मुताबिक अपने चैनल्स चुन सकते हैं और आपको बेस प्राइस के साथ साथ केवल उन्ही चैनल के पैसे देने होंगे जो आपने चुने हैं।

नए नियम से ये होंगे फायदे
दरअसल, पुराने नियम के मुताबिक चाहे आप कोई चैनल देखें या ना देखें आपको पूरे पैकेज के पैसे देने होते थे । इस नियम से ज्यादातर ग्राहक खुश नहीं थे जिसके बाद अब TRAI ने नया नियम बनाया है जिसके मुताबिक यूजर्स को केवल उन्हीं चैनल्स का पैसा देना होगा जो वो चुनते हैं। इससे सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि यूजर्स का टीवी खर्च कम हो जाएगा। इसके साथ फालतू के चैनल्स से ग्राहक को छुटकारा भी मिलेगा।

हर चैनल की तय है कीमत
इस नियम के मुताबिक हर चैनल की कीमत तय है जिसके अनुसार ही आपको शुल्क देना होगा। हालांकि चैनल की कीमत के साथ-साथ आपको बेस प्राइस भी देना होगा। बेस प्राइस 100 रूपए हैं जिसमें 25 चैनल शामिल है और ये सभी सरकारी चैनल हैं। बेस प्राइस ज्यादा से ज्यादा 130 रूपए तक हो सकता है इसके अलावा जो आप चैनल चुनेंगे उसकी कीमत आपको अदा करनी होगी। TRAI के मुताबिक किसी भी पेड चैनल की कीमत 19 रूपए से ज्यादा नहीं हो सकती है।

एचडी चैनल(HD Channel) होंगे ज्यादा महंगे
एचडी चैनल एसडी चैनल के मुकाबले महंगे होंगे। वही एचडी और एसडी दोनों ही चैनलों के लिए बेस पैक में स्पेस होगा लेकिन एचडी चैनल का स्पेस 2 एसडी चैनल के बराबर होगा।

बॉडकास्टर्स भी बना सकते हैं अलग पैकेज
अपने मन मुताबिक चैनल चुनकर ग्राहक तो अपने मनमुताबिक पैकेज बना ही सकते हैं साथ ही ब्रॉडकास्टर्स भी अपने मुताबिक कोई भी पैकेज बना सकते हैं ताकि यूज़र्स को ज्यादा आसानी भी हो।

31 जनवरी तक सेलेक्ट करें पैक
वही आपको 31 जनवरी तक नया पैक सेलेक्ट करना होगा, 1 फरवरी से ट्राई के नए नियम लागू हो जाएंगे। वही अगर आपने किसी भी डीटीएच ऑपरेटर्स से लंबा कोई प्लान लिया है तो आप घबराएं नहीं आप ये प्लान जारी रख सकते हैं प्लान एक्सपायर होने के बाद नया प्लान लागू हो जाएगा।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


1 फरवरी से TRAI के नए नियम हो जाएंगे लागू

[ad_2]
Source link

Translate »