वजन घटाना हो या मसल्स को करना हो मजबूत, बिना प्रोटीन डाइट लिए नहीं होगा आपका काम, प्रोटीन के लिए बाजार में मिलने वाले पाउडर को लेने के बजाए दाल से तैयार होने वाली इन 5 चीजों को लेना करें शुरू, फैट नहीं बढ़ेगा और मिलेगा भरपूर प्रोटीन

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हेल्थ डेस्क। आप दुबला होना चाह रहे हैं तो आपको प्रोटीन डाइट पर्याप्त मात्रा में लेना जरूरी होता है। मसल्स बिल्डिंग के लिए भी प्रोटीन डाइट लेना जरूरी हो जाता है। शाकाहारी लोग अक्सर इस परेशानी में उलझे रहते हैं कि प्रोटीन की मात्रा किन चीजों से पूरी की जाए। दाल प्रोटीन का एक बहुत अच्छा सोर्स होती है। दाल कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी ज्यादा बढ़ने नहीं देती जिससे दिल की बीमारियों का खतरा होता है। वजन कम करने के लिए भी दाल सबसे अच्छा सोर्स मानी जाती है। आज हम दाल की पांच ऐसी डिश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं, जो बॉडी बॉडी के लिए तो फायदेमंद हैं ही साथ ही टेस्ट में भी काफी अच्छी होती हैं।

1. पालक-दाल खिचड़ी
– पालक-दाल खिचड़ी प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स होती है। इसमें दाल, पालक, लाल मिर्च, करी पत्ता जैसी चीजें डलती हैं। आप इसे पापड़, चटनी और सलाद के साथ खा सकते हैं।

2. मूंग दाल चिल्ला
– मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। 100 ग्राम मूंग दाल में करीब 24 ग्राम प्रोटीन होता है। ऐसे में आप नाश्ते में मूंग दाल का चिल्ला ले सकते हैं। इससे वजन भी नहीं बढ़ता। इसे कम तेल में बना हुआ होना चाहिए।

3. दाल शोरबा
– दाल शोरबा दाल से बना हुआ एक टेस्टी सूप होता है। इसे लेने से कैलोरी ज्यादा नहीं बढ़ती और प्रोटीन मिल जाता है।

4. कोकोनट करी
– तुअर दाल, कोकोनट मिल्क और सुगंधित मसालों से आप दाल- कोकोनट करी तैयार कर सकते हैं। गरम चावल के साथ इसे ले सकते हैं। इससे भी बॉडी को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है।

5. चना दाल ढोकला
– ढोकला नाश्ते का एक बेहतरीन विकल्प होता है। यह ज्याद कैलोरी लेने से बचाता है।

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5 protein rich dal recipes

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