17 साल की सृष्टि की इंस्पायर करने वाली कहानी : एक बच्चे ने मोटी-मोटी कहकर चिढ़ाया था, ये बात इतनी बुरी लगी कि बदल डाला अपना पूरा लुक, 9 माह में 74 से आ गईं 44 पर

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। कर्नाटक के बेल्लारी की 17 साल की एचपी सृष्टि की वजन कम करने की कहानी इंस्पायर करने वाली है। बस स्टॉप पर उन्हें एक बच्चे ने मोटी-मोटी कहकर चिढ़ाया था, यही बात सृष्टि को इतनी बुरी लग गई कि उन्होंने दुबले होने की जिद पकड़ ली। सबसे बड़ी बात ये है कि सृष्टि ने वजन बिना Gym जाए कम किया। उन्होंने खुद dainikbhaskar.com को दिए इंटरव्यू में खुलासा किया कि आखिर कैसे वो ऐसा कर पाईं।

एकदम से नहीं, धीरे-धीरे शुरू की यें चीजें
– सृष्टि ने जॉगिंग करना शुरू किया। घर के सामने ही खाली पड़े मैदान में रोजाना घूमा करती थीं। शुरूआत में यह महज आधे घंटा था धीरे-धीरे इसे बढ़ाना शुरू किया।
– पहले एक घंटे और दो घंटे जॉगिंग करने लगीं। रोजाना सुबह दो घंटे और शाम को दो घंटे यानी एकदिन में 4 घंटे तेजी से पैदल चलने को दिए।
– सबसे बड़ी बात यह रही कि 9 महीने के दौरान उन्होंने कभी भी इसमें गैप नहीं किया। हर रोज जॉगिंग की।

डाइट शेड्यूल भी बदल दिया
– डाइट पूरी तरह से चेंज की। सुबह नाश्ते में इडली, पोहा, उपमा जैसा हल्का नाश्ता लेना शुरू कर दिया। नाश्ता स्किप नहीं किया। रोजाना टाइम पर करना शुरू किया।
– लंच में रोटी, सब्जी, दाल, चावल नॉर्म लेती रहीं।
– डिनर में चावल पूरी तरह से खाना बंद कर दिया।
– डिनर किसी भी हाल में रात 8 बजे से पहले कर लेती हैं।
– मीठा, जंक फूड, ऑइली फूड, बाहर मिलने वाला खाना पूरी तरह से बंद कर दिया।
– इन्हीं चीजों का असर रहा कि 9 माह में ही उनका वजन 74 से घटकर 44 पर आ गया।

अब वजन न बढ़े इसलिए करती हैं ये काम
– सृष्टि ने बताया कि डॉक्टर ने उन्हें अंडरवेट बताया था। इसके बाद उन्होंने अपनी हाईट के हिसाब से वजन बढ़ाया और अब उनका वजन 52 किलो है।
– अब वजन न बढ़े इसलिए जितनी कैलोरी लेती हैं उसे अगले दिन बर्न भी करती हैं। रोजाना जॉगिंग करना नहीं छोड़तीं। रात में अब भी लाइट फूड ही लेती हैं।
– किसी दिन रात में हैवी डाइट ली है तो अगले दिन उतनी ही मेहनत करके उसे बर्न कर देती हैं।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Inspiring weight loss story

[ad_2]
Source link

Translate »