इंडिया का मोस्ट डिमांडिंग स्कूटर… 13 साल बाद फिर हो सकती है इसकी वापसी, नए मॉडल और इंजन के साथ आएगा; ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से होगा लैस

[ad_1]


ऑटो डेस्क। इन दिनों इंडियन मार्केट में स्टाइलिश स्कूटर की भरमार है। इसमें होंडा एक्टिवा, TVS ज्यूपिटर, सुजुकी एक्सेस के साथ दूसरी कंपनियों के स्कूटर भी शामिल हैं। एक्टिवा को देश का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्कूटर भी है। हालांकि, 13 साल पहले तक इंडियन मार्केट में जिस स्कूटर का राज था वो है बजाज चेतक। 2002 के बाद स्कूटर में फोर स्ट्रोक इंजन का यूज होने लगा, इस रेस में चेतक पीछे रह गया और मार्केट से गायब हो गया। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब इसकी फिर से वापसी होने वाली है।

चेतक का वीडियो हो रहा वायरल

इन दिनों बजाज चेतक का एक वीडियो वायरल हो रही है जिसमें इसकी मैन्युफैक्चरिंग को दिखाय गया है। ये वीडियो जून 2017 का है। हालांकि, वीडियो को देखकर इस बात की पुष्टि नहीं होती कि ये चेतक का नया मॉडल होगा। वीडियो में जो स्कूटर नजर आ रहे हैं वो पुराने मॉडल के हैं। जबकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चेतक को नए मॉडल के साथ लॉन्च किया जाएगा। इंडियन मार्केट में मौजूद दूसरे स्कूटर की तरह इसमें भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलेगा। वहीं, इसमें 125cc का एयर-कूल्ड सिंगल सिलेंडर इंजन मिलेगा।

1972 में आया था चेतक

बजाज चेतक का प्रोडक्शन1972 में शुरु हुआ था। इसमें 145cc 2-स्ट्रोक इंजन दिया था, जो 10.8nm टार्क और 7.5bhp जनरेट करता था। उस वक्त चेतक इंडियन मार्केट में मोस्ट डिमांडिग स्कूटर था। हालांकि, 2002 के बाद मार्केट में फोर स्ट्रोक इंजन वाले नए डिजाइन के स्कूटर आने लगे। जिसके बाद पुराने स्कूटर की डिमांड कम होने लगी है। 2006 में कंपनी ने चेतक का प्रोडक्शन बंद कर दिया।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


New Bajaj Chetak 2019 Price, Launch, Images, Specifications: Latest auto and gadget news in Hindi: Dainik Bhaskar Hindi

[ad_2]
Source link

Translate »