युवा भारत समिति ने योग/आयुर्वेद के माध्यम से उत्तर-प्रदेश के युवाओ में राष्ट्रवादी विचार उत्पन्न किये – नागेन्द्र यादव

सोनभद्र ।शिक्षा निकेतन ओबरा इंटरमीडिएट कॉलेज मेंं युवा भारत के तत्वावधान से आरम्भ निःशुल्क योग कक्षा  में आज मुख्य अतिथि के रूप में नागेन्द्र यादव ( तकनीकी अधिकारी शोधकर्ता-D.R.D.Aभारतीय शोध अनुसंधान, भारत सरकार) ने कहा कि आज कल के आधुनिक प्रवेश में हर व्यक्ति को योग करना बहुत आवश्यक है  योग व्यक्ति की आंतरिक आवरण को मजबूत कर रोग से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है छोटे भाई  योग गुरु अजय पाठक जी ने योग और आयुर्वेद के माध्यम से पूरे प्रदेशों में सोनभद्र के धरती का सम्मान बढ़ाकर

image

और नियमित राष्ट्र निर्माण में प्रातः बेला में विद्यार्थियों को योग और आयुर्वेद का प्रशिक्षण देकर समाज को पूर्ण रूप से स्वास्थ बनाने का जो संकल्प लिया है ये अति सराहनीय कार्य है । योग सत्र का शुभारभ ॐ के उच्चारण व ईश्वर की आराधना से प्रारंभ हुई। डेढ़ घण्टे के प्रशिक्षण में स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न अभ्यास कराए गए, वहीं पानी पीने व भोजन के उचित तरीकों के बारे में बताया गया।

image

शिक्षा निकेतन इंटरमीडिएट कॉलेज के पूर्व छात्र रहे योग गुरु स्वामी रामदेव जी प्रिय शिष्य आचार्य अजय कुमार पाठक और युवा भारत के दिशा निर्देश में वरिष्ठ प्रवक्ता प्रमोद चौबे, योग शिक्षक आयुष बंसल,यस गर्ग के सानिध्य में योग का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रारम्भ कर दिया गया है। इसके पूर्व महीने भर से योगाभ्यास शिविर निरंतर चल रहा है ।

image

..
गुनगुना पेयजल करें ग्रहण, भोजन के बाद  न लें पानी
मनुष्य के तापमान के अनुरूप गुनगुना पेयजल ही ग्रहण करें। गर्मी आ रही है। फ्रिज का या ठंडा पानी कदापि न ग्रहण करें। सुबह खाली पेट तीन गिलास पानी लें। भोजन के तुरंत बाद पानी न ग्रहण करें। भोजन में नमक के साथ दूध न लें। पानी या भोजन बैठकर ही ग्रहण करें। भोजन के बाद वज्र आसन में बैठने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। कार्यक्रम में मुख्य रूप से योग शिक्षक आयुष बंसल,यस गर्ग पुष्पराज पाण्डेय,हिमाशु,रवि,निखिल,श्याम,उत्कर्ष,सचिन,अंचल,ऋषिका,प्रीति,अंजलि,पूर्वी,सोनम,पूजा,वैभवी,तमाम छात्र  मौजूद रहे ।

Translate »