आप लड़का हो या लड़की, Gym जाते हैं तो न करें ये गलतियां, मुंबई में एक लड़के को रॉड उठाते ही आया था हार्ट अटैक, ब्रेन हो गया था डैमेज, जबकि लड़का पिछले 5 साल से कर रहा था एक्सरसाइज

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। Gym करने के दौरान कुछ बातों को फॉलो नहीं किया जाए तो आप हादसे का शिकार हो सकते हैं। कुछ महीने पहले GYM में एक्सरसाइज करते 22 साल के एक युवा को हार्ट अटैक आ गया था। ब्लड और ऑक्सीजन न मिलने पर ब्रेन भी डैमेज हो गया था। सीसीटीवी में दिखा था कि वेटलिफ्टिंग के लिए रॉड उठाते ही पहले लड़के को अटैक आया, फिर ब्रेन डैमेज हुआ और जमीन पर गिर गया। वह पिछले 5 सालों से जिम में वर्कआउट कर रहा था। ऐसे में जरूरी है कि जिम करने से पहले सभी जरूरी बातों को फॉलो किया जाए।

क्या कहते हैं डॉक्टर
कार्डियोलोजिस्ट डॉ. विनोद सोमानी (इंदौर)
ने बताया कि जिम जाने से पहले एक बार मेडिकल चेकअप करवाना चाहिए। जिन लोगों की हार्ट अटैक की फैमिली हिस्ट्री है, जो स्मोकिंग करते हैं या कोई दूसरी बीमारियों से जूझ रहे हैं उनके लिए तो मेडिकल चेकअप जरूरी हो जाता है। जिम करने के दौरान कुछ ऐसी चीज हैं, जिन्हें फॉलो करने पर इस तरह के हादसों से बचा जा सकता है।

किन बातों को फॉलो करना चाहिए…

हेल्थ का स्टेट्स जान लें
जिम शुरू करने से पहले अपनी हेल्थ का स्टेट्स जानना बहुत जरूरी है। इससे आपको पता चलेगा कि जिम में आप किस तरह की एक्सरसाइज कर सकते हैं। किस एक्सरसाइज को किस इंटेंसिटी पर आपको करना है। कई लोगों को डाइबिटी या हाई ब्लड प्रेशर जैसे प्रॉब्लम होती हैं। ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो इंटेंस वर्कआउट
करने पर सांस उखड़ सकती है और हार्ट अटैक तक आ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि डॉक्टर से मेडिकल चेकअप करवार कर अपनी मेडिकल कंडीशन के मुताबिक एक्सरसाइज का प्लान चुनें।

वार्मअप जरूर करें
एक्सरसाइज कभी भी सीधे शुरू न करें। पहले वार्मअप जरूर करें। सीधे एक्सरसाइज शुरू करने से इंज्युरी के शिकार हो सकते हैं। वार्मअप करने के बाद बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ जाता है। इससे आपकी बॉडी इनएक्टिव जोन से निकलकर एक्टिव जोन में आ जाती है। इससे रिलेक्स मसल्स भी एक्टिव हो जाती हैं। मसल्स में ब्लड
फ्लो बढ़ जाता है। वार्मअप के लिए कार्डियो करने के साथ ही रस्सी कूदना भी एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है।

सपोटर लगाना न भूलें
कई एक्सरसाइज ऐसी होती हैं, जिन्हें बिना सपोटर के नहीं किया करना चाहिए। वहीं कुछ एक्सरसाइज में हेल्प की जरूरत होती है तो इन्हें बिना हेल्प के न करें।

धीरे-धीरे बढ़ाएं इंटेंसिटी
एक्सरसाइज की इंटेंसिटी हमेशा धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। दूसरों को देखकर एक्सरसाइज की इंटेंसिटी न बढ़ाएं। इससे मसल्स क्रेम्प या मसल्स इंज्युरी आ सकती है। जल्दी में बॉडी पोश्चर भी बिगड़ जाता है। इसलिए जिम में किसी की नकल न करें।

ट्रेनर के बारे में पता करें
जिस जिम में आप जा रहे हैं, वहां के ट्रेनर के बारे में भी पता करें। जो ट्रेनर सर्टिफाइड या ट्रेंड हों, उनके इंस्ट्रक्शंस को ही फॉलो करना चाहिए।

इन चीजों का ध्यान रखना भी जरूरी
– जिम से पहले अपनी बॉडी की लिमिटेशंस चेक करें।
– वर्कआउट एक, डेढ़ घंटे से ज्यादा न करें। वीक में एक से दो दिन बॉडी को रेस्ट भी दें।
– हमेशा लाइट और हैवी वेट की मिक्स एक्सरसाइज करें।

जिम संचालकों को क्या करना जरूरी
– सभी क्लाइंट्स का फिटनेस टेस्ट जरूर करें।
– कोई हेल्थ प्रॉब्लम है तो खुद एडवाइज करने के बजाए डॉक्टर से कंसल्ट करने को कहें।
– ट्रेंड इंस्ट्रक्टर्स को ही अपॉइंट करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


things to know before joining a gym

[ad_2]
Source link

Translate »