23 वां त्रि-दिवसीय रंग-रंगीला फाग महोत्सव- खाटू नरेश की यादगार भव्य शोभायात्रा 17 मार्च को, 19 मार्च को सजेगा विराट बाबा का दरबार

नीमच। 23 वां त्रि-दिवसीय रंग-रंगीला फाग महोत्सव उत्साह, उमंग और धूमधाम से श्री खाटू श्याम मित्र मंडल के तत्वावधान में मनाया जा रहा है। फाग महोत्सव के प्रथम चरण में 13 मार्च को शहर में विशाल वाहन रैली निकाल कर सभी श्याम बाबा के भक्तों को बाबा के मेले फ़ाग महोत्सव में सम्मिलित होकर महोत्सव को भव्यता प्रदान करने का निमंत्रण दिया। अब द्वितीय चरण में 17 मार्च, रविवार को श्री खाटू नरेश श्याम बाबा की भव्य शोभा यात्रा ठाट-बाट और लाव लश्कर के साथ निकलेगी, जिसजे अंतर्गत दिव्य रथ में सवार श्याम प्रभु नगर भ्रमण कर भक्तों को दर्शन देंगे। शोभायात्रा में देश-विदेश में ख्याति प्राप्त करीब 250 से अधिक कलाकार भाग लेंगे और अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे तथा अंतिम तृतीय चरण में 19 मार्च को शहर के दशहरा मैदान में विराट भजन संध्या होगी, जिसमें श्याम जगत के प्रसिध्द कलाकार आकर्षक भजनों की प्रस्तुती देंगे।
रंग-रंगीले फाग महोत्सव के तहत शोभायात्रा 17 मार्च फरवरी को दोपहर 3.15 बजे घंटाघर के पास नृसिंह मंदिर से निकलेगी। जो नयाबाजार, बारादरी, फव्वारा चौक, कमल चौक, फोरजीरो चौराहा, पुस्तक बाजार, तिलक मार्ग होते हुए नृसिंह मंदिर पर बाबा श्याम की महाआरती के बाद सम्पन्न होगी। महाआरती के पूर्व बाबा श्याम के संग फूलों की होली खेली जाएगीऔर इत्र से वर्षा की जाएगी। शोभायात्रा में देश-विदेश में अपनी अलग पहचान कायम कर चुके कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे । शोभायात्रा का आकर्षण गुजरात का गैर लोक नृत्य, केरल का कथक कली नृत्य, पंजाब का भांगड़ा ढोल, मिरर डांस ग्रुप और राधा कृष्ण मयूर नृत्य, शिव पार्वती एवं भूत नृत्य, नवदुर्गा स्वरूप आदि रहेंगे।

*शोभायात्रा में पूरे मार्ग पर बिछेगा लाल कालीन-*
शोभायात्रा का आकर्षण श्याम प्रभु का रथ रहेगा, जिसे आकर्षक फूलों से सजाया जाएगा, जिसमें सवार होकर बाबा श्याम श्रध्दालुओं को दिव्य दर्शन देंगे। शोभायात्रा में जगन्नाथपुरी की तर्ज पर श्याम बाबा के रथ को श्रध्दालु अपने हाथों से खीचेंगे, जिस मार्ग से शोभायात्रा निकलेगी, उसे दुल्हन की तरह सजाया जाएगाऔर सामाजिक संस्थाओं और नागरिकों को द्वारा शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत कर श्याम बाबा की पूजा-अर्चना की जाएगी। शोभायात्रा में खास बात यह रहेगी कि पूरे शोभायात्रा मार्ग पर लाल रंग की कालीन( कारपेट) बिछा कर बाबा श्याम की आगवानी की जाएगी। शोभायात्रा में राधा-कृष्ण की वेशभूषा में भाग लेने वाले बच्चों को खाटू श्याम मित्र मंडल की ओर से पुरस्कृत किया जाएगा।

*दशहर मैदान बनेगा खाटू धाम, सजेगा बाबा का दरबार-*
रंग-रंगीले फाग महोत्सव में शोभायात्रा के बाद 19 मार्च को शहर का दशहरा मैदान खाटू धाम बन जाएगा। शाम 7:15 बजे से खाटू नरेश का विराट दरबार लगेगा, जिसमें मंच सज्जा और बाबा का अलौकिक श्रृंगार कलकत्ता के कलाकारों द्वारा किया जाएगा। साथ ही छप्पन भोग और अखंड ज्योत का आयोजन भी होगा। इस दौरान भजन संध्या के रूप में बाबा खाटू श्याम की आराधना की जाएगी और श्याम जगत के ख्याति प्राप्त गायक कलाकार मनमोहक भजनों को प्रस्तुति देंगे। भजन संध्या में कोलकाता के प्रसिद्ध सुर साधक के.वी.आर.म्यूजिक ग्रुप के साथ गायिका श्रीमती रजनी राजस्थानी जयपुर, गायक सौरभ शर्मा कोलकाता, श्याम प्रेमी लव अग्रवाल कोलकाता व मोनू सुल्तानिया कोलकाता श्याम भजनों की प्रस्तुति देंगे।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com