आप भी केला खाकर छिलका फेंक देते हैं तो ऐसा न करें…चेहरे को साफ करने से लेकर जूतों को चमकाने तक का करता है काम लेकिन ऐसे करना होगा इस्तेमाल

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। यदि आप भी केला खाते हैं लेकिन इसके छिलके को फेंक देते हैं तो ऐसा न करें। केला का छिलका भी बहुत फायदेमंद होता है। केले का छिलका कई न्यूट्रिएंट्स और कार्बोहाइड्रेट्स से रिच होता है। इसमें विटामिन बी6, बी12, मैग्नेशियम और पोटेशियम पाया जाता है। वहीं जब केला काला पड़ जाए तब इसमें शुगर कंटेंट हाइएस्ट होता है। जानिए केले के छिलके के 7 फायदे। हालांकि इसमें ध्यान रखने वाली बात ये है कि आपको ताजे छिलके को ही इस्तेमाल में लेना है। वहीं रेफ्रीजिरेटर में भी केले को स्टोर करने से बचें।

1. दांत चमकाता है
– एक हफ्ते तक रोजाना केले के छिलके को दांतों पर रगड़ें। सिर्फ कुछ मिनट ही ऐसा करें। इससे आपके दांत धीरे-धीरे चमकने लगेंगे। पीलापन गायब होने लगेगा।

2. मुंहासे, मस्सा होंगे साफ
– चेहरे पर यदि मुंहासे, मस्सा हो रहा है तो अफेक्टेड एरिया पर थोड़ी देर तक केले का छिलका रगड़ें। धीरे-धीरे मुंहासे और मस्सा साफ होने लगेंगे।

3. पिम्पल्स हटाएं
– पिम्पल्स हो रहे हैं तो रोजाना कम से कम 5 मिनट तक केले के छिलके को चेहरे पर धीरे-धीरे रगड़ें। एक हफ्ते में ही आपको नतीजे नजर आने लगेंगे। जब तक मुंहासे हट न जाएं, तब तक यह काम जारी रखें।

4. झुर्रियां कम करें
– केला का छिलका चेहरे को हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। छिलके को मैश करके उसमें अंडे का योक मिला लें। अब इस मिक्सचर को चेहरे पर अप्लाई करें। कम से कम 5 मिनट तक चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। फिर सादे पानी से चेहरा धोएं।

5. दर्द करता है कम
– शरीर के किसी हिस्से में दर्द हो रही है तो उस पर केला का छिलका धीरे-धीरे रब करें। 30 मिनट तक छिलका रखे रहने दें। वेजिटेबल ऑयल और केले के छिलके का मिक्सचर भी दर्द से राहत दिलाने का काम करता है।

6. त्वचा रोग को करता है ठीक
– त्वचा रोग हो रहा हो तो उस पर केले का छिलका लगाएं। इसमें मॉश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। इससे खुजली की प्रॉब्लम भी दूर होती है।

7. शूज, लेदर, सिल्वर पॉलिश
– केले के छिलके से आप जूतों को भी चमका सकते हैं। लेदर और सिल्वर के आयटम को चमकाने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है।

जरूरी Tips
– अच्छे रिजल्ट के लिए ताजे छिलका का उपयोग करें।
– केले को छिलका उतारते ही खा लें। छिलके को भी तुरंत इस्तेमाल कर लें।
– केले को हमेशा कूल, ड्राय प्लेस पर ही रखें। हीट और सनलाइट से दूर रखें।
– छिलकों को कभी भी रेफ्रिजिरेटर में स्टोर न करें।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


7 Benefits Of Banana Peels

[ad_2]
Source link

Translate »